CM चंपई सोरेन ने उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, बंद पड़ी कंपनियों को खोलने के दिए आदेश

Saturday, Jun 22, 2024-02:29 PM (IST)

रांची: मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन ने बीते शुक्रवार को झारखंड मंत्रालय में अधिकारियों की उपस्थिति में उद्योग विभाग के अद्यतन कार्य प्रगति की उच्चस्तरीय समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य में बड़े-बड़े इंडस्ट्री के साथ-साथ लघु, कुटीर एवं छोटे-छोटे ग्रामोद्योगों को हर हाल में बढ़ावा दें। चम्पई सोरेन ने झारखंड के तमाम इंडस्ट्रियल एरिया में बंद पड़ी यूनिटों की पहचान कर उनका अलॉटमेंट रद्द करने का और उन्हें दूसरे आवेदकों को ट्रांसफर करने का निर्देश दिया है।

समीक्षा बैठक में राज्य में धागा उत्पादन के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं पर चर्चा हुई। सीएम ने राज्य खादी बोर्ड एवं झारक्राफ्ट को कहा कि महिलाओं को तसर, रेशम कोकून की प्रोसेसिंग तथा धागा तैयार करने की ट्रेनिंग का प्रोग्राम बड़े पैमाने पर शुरू करें। उन्होंने प्रशिक्षित महिलाओं को राज्य सरकार की नीति के अनुसार 35 फीसदी सब्सिडी देकर उपकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने जिडको के कार्य प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने झारखंड प्लास्टिक पार्क, फार्मा पार्क, पीएम गतिशक्ति योजना, पीएम एकता माल तथा स्फूर्ति योजना के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

सीएम चंपई ने निर्णय लिया गया कि सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत राजनगर में स्थापित खादी पार्क में विभिन्न प्रकार के वस्त्रों के उत्पादन के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। सीएम ने देवघर के देवीपुर में प्लास्टिक और फार्मा पार्क, पीएम गतिशक्ति योजना, पीएम एकता मॉल तथा स्फूर्ति योजना के कार्यों में तेजी लाने का भी निर्देश अधिकारियों को दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static