राज्यपाल C.P. राधाकृष्णन ने लोहरदगा के भकसो एवं रामपुर गांव पहुंचकर ग्रामीणों से किया संवाद

6/7/2023 10:30:11 AM

रांचीः झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने कहा कि जब ग्राम विकसित होगा तो आप विकसित होंगे। राज्यपाल ने आज सड़क मार्ग से लोहरदगा जिला के भकसो गांव पहुंचकर ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि हमारे ग्राम विकसित हो, ग्रामीण प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर हो। मैं चाहता हूं कि आप सभी ग्रामीणों को केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिले। यही उद्देश्य से आप सभी को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने व आपकी समस्याओं को जानने के लिए आप सबके बीच आया हूँ।

राज्यपाल ने ग्रामीणों से ग्राम के विकास के लिए सभी को प्रतिबद्धता के साथ एकजुट होकर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जब भी जनहित में कोई योजना आए, तो व्यक्तिगत हित तक सीमित न रहकर पूरे समाज को उसके प्रति जागरूक करें। मैं आप सभी ग्रामीणों के साथ हूं और जिला प्रशासन के सहयोग के लिए तत्पर हूं। राज्यपाल ने कहा कि महिलाएं सखी मंडल से जुड़कर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकती है। उन्होंने शिक्षा को सशक्तिकरण का अहम साधन बताते हुए कहा कि अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने लोहरदगा में प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, मनरेगा, जल जीवन मिशन योजना, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना आदि संचालित योजनाओं का जिला में स्थिति का उल्लेख करते हुए करते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि महिलाओं की आय में वृद्धि कैसे हो, इस संदर्भ में उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त से वार्ता करूंगा। उन्होंने कहा कि घर की आय की वृद्धि के लिए परिवार के सदस्यों को मेहनत करना होगा। राज्यपाल ने कार्यक्रम में संवाद करते हुए महिलाओं से पूछा कि कितने महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन नहीं मिला है? इस अवसर पर एक महिला द्वारा अपनी समस्याओं से अवगत कराने पर राज्यपाल ने संज्ञान लेते हुए कहा कि शीघ्र ही प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा उन्हें उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदान किया जायेगा, आप सभी के लिए जल मीनार की व्यवस्था की जाएगी, आवश्यकता पड़ने पर नए जल मीनार का निर्माण किया जायेगा।

उन्होंने ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए उन्होंने कहा कि अधिक क्षमता वाले ट्रांसफार्मर लगाने व अन्य विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से विद्युत बोर्ड को आपकी समस्याओं से अवगत कराकर अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने ग्रामों में विभिन्न समस्याओं के निदान लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी कैम्प लगाने हेतु भी कहा। इसके उपरांत राज्यपाल रामपुर ग्राम, लोहरदगा पहुँचे तथा वहाँ विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि माताएं-बहने, आय का एक साधन अवश्य अपनायें। इसके लिए अपने क्षेत्र की महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ें और आय में वृद्धि करें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static