चतरा के गर्म जलकुंड में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, दस दिवसीय पशु मेले का किया गया उद्घाटन

1/15/2023 4:56:36 PM

चतरा: कोरोना संकट के 3 वर्षों के बाद इस वर्ष झारखंड के चतरा जिले के कुंभ से विख्यात बलबल में मकरसंक्रांति के दिन रौनक दिखी। मकरसंक्रांति के अवसर पर आज यानी रविवार को बलबल के गर्मजलकुण्डों में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। आज हजारों श्रद्धालुओं ने गर्म जलकुंड व बलबल स्थित महाने नदी में स्नान कर पूजा अर्चना कर दान- पुण्य किया।
PunjabKesari
दूर-दूर से श्रद्धालुओं ने पहुंचकर गर्म जल कुंड में किया स्नान
पवित्र स्नान को लेकर आज तड़के सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था जो देर शाम तक चलता रहा। महिला व पुरुष श्रद्धालुओं ने गर्म जल कुंड में बारी- बारी से स्नान किया। जिले के अलावे हजारीबाग, बोकारो, धनबाद, बिहार के गया, डोभी समेत अन्य जगहों के अलावा काफी दूर दराज से श्रद्धालु यहां पहुंचे। मंदिर प्रबंधन समिति के मुताबिक बताया गया कि रविवार को मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त होने के कारण बलबल में और अधिक भीड जुटेगी। कई श्रद्धालुओं ने बताया कि यहां मां बागेश्वरी की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामना पूरी होती है।
PunjabKesari
दस दिवसीय बलबल पशु मेले का हुआ शुभारंभ
इधर, मकर संक्रांति के अवसर पर यहां लगने वाले दस दिवसीय बलबल पशु मेला का शुभारंभ भी हो गया। विधायक किशुन कुमार दास, पूर्व विधायक जयप्रकाश सिंह भोक्ता, जिप अध्यक्ष ममता देवी, उपाध्यक्ष ब्रजकिशोर तिवारी समेत कई विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में मेला का शुभारंभ किया गया। उद्घाटन के मौके पर बीडीओ संजीत कुमार सिंह, प्रमुख अनिता यादव, जिप सदस्य अनीता देवी, मुखिया जगदीश यादव, रामदेव सिंह भोगता समेत कई गणमान्य उपस्थित थे। प्रत्येक वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित होने वाले दस दिवसीय पशु मेले में प्रत्येक वर्ष के भांति इस बार भी मेले में आकर्षण का केंद्र लक्ष्मण झूला, ब्रेक डांस, मौत का कुआं, जादू का खेल, मिनी थियेटर, ड्रैगन ट्रेन, टावर झूला, मिनी माउस, मिनी झूला सहित कई मनोरंजन के सामान का आगमन हो चुका है जबकि बिहार, बंगाल सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में पशु व्यापारी भी पहुंच चुके हैं। मेला समिति द्वारा दर्शकों की सुविधा के लिए खोया पाया विभाग, स्वास्थ्य शिविर, पेयजल की सुविधा आदि की व्यवस्था की गई है। मेला को देखते हुए मां बागेश्वरी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

मेले को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट
बताते हैं कि कोविड 19 के कारण पिछले 2 से 3 वर्षों में मेला ठीक ढंग से नहीं लग पाया था। इस वर्ष अपार भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है। इधर, सुरक्षा व्यवस्था की कमान गिद्धौर, पत्थलगड़ा व कटकमसांडी थाना को दिया गया है। इन तीनों थाना के पुलिस प्रशासन द्वारा निरंतर गश्ती तेज कर दी गई है। मेले के पहले दिन गिद्धौर थाना प्रभारी मनोज कुमार पाल ने शराब विक्रेताओं व मुर्गा, मछली बेचने वालों को खदेड़ा साथ ही उन्होंने कहा कि मेले से 50 मीटर दूर पर ही मुर्गा, मछली की दुकान लगाएं, जिससे मेले की शांति बनी रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static