मंदी की चपेट में देश की अर्थव्यवस्था, GDP के ताजा आंकड़ों से साफ हुई बात: डॉ. उरांव

11/28/2020 5:14:23 PM

 

रांचीः झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने शनिवार को कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के ताजा आंकड़ों से यह साफ हो गया है कि देश की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में है।

डॉ. उरांव ने कहा है कि सितंबर तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े सामने आ चुके हैं। इस तिमाही में देश के इकॉनमी का ग्रोथ रेट माइनस 7.5 फीसदी रहा। इससे पहले प्रथम तिमाही (अप्रैल-जून) में भी यह माइनस 23.9 फीसदी रहा था। लगातार दूसरे तिमाही में भी जीडीपी वृद्धि दर नकारात्मक रहने से यह साबित हो जाता है कि देश की अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में नहीं है। लगातार दो तिमाही जीडीपी के माइनस में रहने से भारतीय अर्थव्यवस्था आधिकारिक रूप से मंदी में प्रवेश कर चुकी है।

वित्त मंत्री ने कहा कि जीडीपी ग्रोथ रेट के आंकड़ों से यह पता चलता है कि इस दौरान आर्थिक क्षेत्र में दुनिया भर में सबसे खराब प्रदर्शन भारत का ही रहा। उन्होंने यह भी बताया कि ताजा आंकड़ों से साफ पता चलता है कि दूसरी तिमाही में भारत की इकॉनमी ने दुनिया की बड़ी इकनॉमिक देशों में ब्रिटेन के बाद सबसे खराब स्थिति में है, पिछले 11 तिमाही से इसमें गिरावट का सिलसिला जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static