झारखंड सरकार के जाति जनगणना के निर्णय का कांग्रेस ने किया स्वागत, प्रेस वार्ता कर दिया धन्यवाद

Friday, Jun 21, 2024-05:06 PM (IST)

रांची: राज्य सरकार के झारखंड में जाति जनगणना करने के फैसले पर कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में विधायक प्रदीप यादव और कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष शहजाद अनवर ने संयुक्त प्रेस वार्ता कर सरकार को धन्यवाद दिया।

विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि झारखंड सरकार में बीते गुरुवार को इस राज्य के सापेक्ष्य में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। झारखंड में राज्य सरकार जाति जनगणना कराने जा रही है और पार्टी का मानना है कि ये निर्णय राज्य के दलित, वंचित, आदिवासी, अल्पसंख्यक और मूल वासियों को विकास में भागीदार बनायेगा और विगत 20 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी ने साजिश के तहत एक बड़े हिस्से को अपने हक और अधिकार से वंचित रखा था। उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि यह निर्णय उन्हें वह हक और अधिकार दिलाने में मददगार साबित होगा। प्रदीप यादव ने कहा कि हमारी पार्टी कांग्रेस पार्टी और हमारे नेता आदरणीय राहुल गांधी जो वर्षों से इस विषय को उठाते रहें और लंबे संघर्ष के लिए पुरे देश में भी घूमे। उनका एक ही मुद्दा था कि इस देश में जाति जनगणना हो।

प्रदीप यादव ने कहा कि हमें लगता है कि झारखण्ड सरकार का यह निर्णय उसे मजबूती प्रदान करेगा। राज्य की एक बड़ी आबादी खासकर पिछडों की आबादी जिन्हें सात जिलों में आरक्षण शून्य था, हमें लगता है कि उसके रास्ते भी अब खुलेंगे। जो बरसों से पड़ा है पिछड़ों को आरक्षण बढ़ाने का और जो 50% की सीमा रेखा है जो रोकती है पिछड़ों को आरक्षण 50% से अधिक देने में। कल कैबिनेट का यह जो निर्णय आया है हमें लगता है कि वह राज्य में विकास का एक नया आयाम खोलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static