Ranchi में Bird Flu का प्रकोप जारी, 2 डॉक्टरों और 6 स्टाफ के सदस्यों को किया गया क्वारंटाइन

4/28/2024 2:27:06 PM

Ranchi: झारखंड में बर्ड फ्लू का प्रकोप जारी है। रांची के होटवार स्थित क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र को बर्ड फ्लू का एपिक सेंटर बताया गया है। यहां करीब ढाई हजार मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया है। इस कार्य में लगाए गए 2 डॉक्टरों और 6 स्टाफ के सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है। यह एहतियाती कदम इसलिए उठाया गया कि पक्षियों से एवियन इन्फ्लूएंजा का वायरस इंसानों में न पहुंचे। रांची से आई मेडिकल विशेषज्ञों की टीम ने संक्रमित लोगों का सैंपल लिया है।

PunjabKesari

शहर में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली से पहुंची केंद्रीय टीम ने स्वास्थ्य सेवाओं की आपात स्थिति और संक्रमण के प्रसार पर रोक के लिए की जा रही कार्रवाई का जायजा लिया। टीम में संयुक्त सचिव के स्तर के अधिकारी और विशेषज्ञ डॉक्टर हैं। उन्होंने रांची स्थित मेडिकल कॉलेज और सदर हॉस्पिटल का निरीक्षण कर आइसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन बेड, पीपीई किट, एंटी वायरल एवं अन्य व्यवस्था की जानकारी ली।

PunjabKesari

बता दें कि बर्ड फ्लू को लेकर रांची अलर्ट मोड पर है। चिकन-अंडा पर भी रोक लगा दी गई है। सैनिटाइजेशन का काम जोरों पर चल रहा है। जिले के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि शहर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जैसे ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई, पशुपालन मंत्रालय में उल्लिखित दिशानिर्देशों के तहत कार्रवाई की एक श्रृंखला शुरू हो गई है। पहली कार्रवाई पूर्ण प्रतिबंध है। भूकंप के केंद्र के एक किलोमीटर के दायरे में सभी पक्षियों की बिक्री और खरीद पर। अधिकारी ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में सभी पक्षियों का सर्वेक्षण भी किया गया है। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिले की एक मशीनरी भी तैनात की गई है। जिला पशुपालन कार्यालय, नगर निगम, पुलिस और मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है।

PunjabKesari

क्या है H5N1 वायरस?
बर्ड फ्लू या एवियन फ्लू एक अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो पक्षियों के बीच और दुर्लभ अवसरों पर पक्षियों से मनुष्यों में फैलता है। बर्ड फ़्लू की कई किस्में हैं, जिनमें से अधिकांश मनुष्यों को प्रभावित नहीं करती हैं। हालांकि, हाल के वर्षों में 2 प्रकार के बर्ड फ्लू ने काफी चिंता पैदा की है। H5N1 वायरस, जो 1997 में इंसानों को संक्रमित करता पाया गया था। एवियन इन्फ्लूएंजा इन्फ्लूएंजा वायरस का एक प्रकार है जो मुख्य रूप से पक्षियों को संक्रमित करता है, लेकिन मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है। इस प्रकार का फ्लू अक्सर बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से होता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी प्रसारित हो सकता है। वहीं, H7N9 वायरस जिसने 2013 में इंसानों को संक्रमित किया था। हालांकि ये वायरस आम तौर पर मनुष्यों के बीच नहीं फैलते हैं, फिर भी इन्होंने कई लोगों की जान ले ली है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static