हमने पोलियो टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, ये सरकार पैसे लेकर भी टीका नहीं दे पा रहीः लालू

5/10/2021 7:55:52 PM

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने आज केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विश्व गुरु सरकार अपने नागरिकों से पैसे लेकर भी उन्हें टीका उपलब्ध नहीं करा पा रही है जबकि नब्बे के दशक में समाजवादियों की सरकार ने टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 

लालू यादव ने सोमवार को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी देशवासियों को कोरोना का मुफ्त टीका दिए जाने की मांग करते हुए कहा, ' वर्ष 1996-97 में जब हम समाजवादियों की देश में जनता दल की सरकार थी, जिसका मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष था तब हमने पोलियो टीकाकरण का विश्व रिकॉडर् बनाया था। उस वक्त आज जैसी सुविधा और जागरूकता भी नहीं थी फिर भी 07 दिसंबर 1996 को 11.74 करोड़ शिशुओं और 18 जनवरी 1997 को 12.73 करोड़ शिशुओं को पोलियो का टीका दिया गया था। वह भारत का विश्व रिकॉडर् था।'

राजद अध्यक्ष ने कहा, 'उस दौर में वैक्सीन के प्रति लोगों मे हिचकिचाहट और भ्रांतियां थी लेकिन जनता दल नीत संयुक्त मोर्चा की समाजवादी सरकार ने द्दढ़ निश्चय किया था कि पोलियो को जड़ से ख़त्म कर आने वाली नस्लों को इससे मुक्ति दिलाएंगे।' उन्होंने कहा कि आज दु:ख होता है कि तथाकथित विश्वगुरु सरकार अपने नागरिकों को पैसे लेकर भी टीका उपलब्ध नहीं करा पा रही है।

लालू यादव ने कहा कि वह प्रधानमंत्री से आग्रह करते हैं कि इस जानलेवा महामारी में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत पूरे देशवासियों को नि:शुल्क टीका देने का ऐलान करें। उन्होंने देश में टीके की अलग-अलग कीमतों पर भी सवाल खड़ा किया और कहा कि राज्य और केंद्र की कीमत अलग-अलग नहीं होनी चाहिए। ये केंद्र की जिम्मेदारी है कि प्रत्येक नागरिक का समुचित टीकाकरण मुफ्त में हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static