दरभंगा: DMCH सहित कई अन्य अस्पताल में ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना का कार्य जारी

7/21/2021 1:50:21 PM

 

दरभंगाः वैश्विक महामारी कोरोना के परिप्रेक्ष्य में दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) समेत बिहार के सभी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल एवं अन्य अस्पतालों में प्रस्तावित प्रेशर स्विंग एडजौरपसन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना को लेकर कार्य तेजी से चल रहा है।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) में लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट को लेकर मंगलवार को समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर कब आएगी किसी को नहीं पता। कोरोना की दूसरी लहर में भी डीएमसीएच में परेशानी हुई थी। उन्होंने डीएमसीएच के अधीक्षक एवं प्राचार्य को स्वयं संस्थापित किए जा रहे सभी ऑक्सीजन प्लांट के संबंध में 7 बिंदुओं पर समीक्षा कर प्रतिवेदन तैयार कर अगली बैठक में भाग लेने का निर्देश दिया।

इस बीच नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के मिथिला क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता सह उप महाप्रबंधक सुनील कुमार दास ने बताया कि दरभंगा जिले में चार एवं मधुबनी जिले के 3 निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट के लिए विद्युत ट्रांसफार्मर के अधिष्ठापन का कार्य शुरू कर दिया गया है और अगले 2 दिन के अंदर इसे चार्ज कर दिया जाएगा। इस क्रम में 23 लाख की लागत से डीएमसीएच में 3 ट्रांसफार्मर के संस्थापन का कार्य किया जा रहा है, जिसमें 100 केवीए के एक ट्रांसफार्मर को चार्ज भी कर दिया गया है।

बता दें कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में दो हजार लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता के एक एवं हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले एक और 280 लीटर प्रति मिनट क्षमता के एक ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static