उज्ज्वला योजना से देश की करोड़ों गरीब महिलाओं के जीवन में आया उजालाः डॉ. संजय जायसवाल

1/18/2022 6:26:04 PM

पटनाः बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने आज कहा कि उज्ज्वला योजना से देश की करोड़ों गरीब महिलाओं के जीवन में उजाला आया है।

डॉ. जायसवाल ने मंगलवार को उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों के बीच नि:शुल्क रसोई गैस का वितरण करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब महिलाओं को चूल्हे के धुएं से आजादी दिलाने और उनके बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर जिस उज्ज्वला योजना की शुरू की थी, वह आज सफलता और लोकप्रियता के नए कीर्तिमान गढ़ रही है। इस योजना के तहत अभी तक आठ करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को लाभ मिल चुका है। वहीं, इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसके दूसरे चरण की शुरुआत भी की जा चुकी है, जिसके तहत एक करोड़ और लाभार्थियों को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वर्ष 2016 में शुरू की गई इस योजना के प्रारंभ में गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। इसके बाद अप्रैल 2018 में इस योजना का विस्तार कर इसमें सात और श्रेणियों अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। साथ ही इसके लक्ष्य को बढ़ाकर आठ करोड़ रसोई गैस कनेक्शन कर दिया गया, जिसे निर्धारित तिथि से सात महीने पहले अगस्त 2019 में ही हासिल कर लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static