पटना विवि के सीनेट की बैठक में राज्यपाल बोले- शैक्षणिक स्तर को बेहतर बनाने को सीनेट सदस्यों की सक्रियता जरूरी

Saturday, Aug 10, 2024-11:12 AM (IST)

पटना: बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि विश्वविद्यालय (विवि.) के विकास एवं इसके शैक्षिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए सीनेट के प्रत्येक सदस्य को वर्ष भर सक्रिय रहने की जरूरत है।

आर्लेकर ने शुक्रवार को जयप्रकाश नारायण अनुषद भवन, पटना में आयोजित पटना विश्वविद्यालय के सीनेट की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के विकास एवं इसके शैक्षिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए सीनेट के प्रत्येक सदस्य को वर्ष भर सक्रिय रहने की जरूरत है। उन्हें नए और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आवश्यक विषयों जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), फॉरेंसिक साइंस, डिफेंस स्टडी, साइबर क्राइम, साइबर लॉ, साइबर सुरक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में भी विचार करना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालयों में अनुसंधान की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि ऐकडेमिक एवं शोध के लिए अलग-अलग डीन होने चाहिए।

कुलाधिपति ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय का गौरवशाली इतिहास रहा है, जिसे हमें वर्तमान में बदलने का प्रयास करना चाहिए। हमारा दायित्व है कि इस विश्वविद्यालय का शैक्षिक स्तर केन्द्रीय विश्वविद्यालयों से बेहतर हो, ताकि देश के अन्य राज्यों से विद्यार्थी यहां पढ़ाई के लिए आ सकें। हमें इस विश्वविद्यालय की अच्छी आधारभूत संरचना का उपयोग करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static