दरभंगाः DMCH में 18 घंटे पड़ा रहा कोरोना संक्रमित का शव, कोई नहीं आया ले जाने

8/1/2020 3:50:55 PM

दरभंगाः उत्तर बिहार के बड़े अस्पतालों में शुमार दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (डीएमसीएच) के आइसोलेशन वार्ड में सरकार के निर्देश के बावजूद कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति का शव 18 घंटे तक पड़ा रहा।

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों का कहना है कि वार्ड के रूम नंबर 15 में एक शव 18 घंटे से पड़ा रहा लेकिन अबतक उसे ले जाने कोई नहीं आया है। अस्पताल प्रबंधन को लगातार सूचना दिए जाने के बावजूद कोई चिकित्सक या स्वास्थ्यकर्मी वार्ड में नहीं आया और न ही शव को उठाने का इंतजाम किया गया। इससे पूरे अस्पताल में दहशत और अफरा-तफरी का माहौल रहा।

संक्रमित का शव 18 घंटे तक पड़े रहने के मामले में डीएमसीएच के प्रभारी अधीक्षक मणि भूषण शर्मा के सरकारी एवं निजी मोबाइल नंबर लगातार फोन कर बात करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने घंटी बजने के बावजूद भी फोन नहीं उठाया। बाद में डीएमसीएच के स्वास्थ्य प्रबंधक शंभू झा ने बताया कि रात 9:30 बजे के करीब मृतक के जिले से आए एंबुलेंस से उसका शव मधुबनी भेजा गया। उन्होंने बताया कि कोरोना वार्ड में इलाज के दौरान मौत हो जाने की स्थिति में शव को उसके पैतृक जिले से एंबुलेंस आने के बाद भेजा जाता है और इसीलिए शव को हटाने में देरी हुई है।

गौरतलब है अस्पताल में शव को रखने के लिए कोई शव गृह नहीं है। पूर्व के कई अस्पताल अधीक्षक समेत वर्तमान अधीक्षक ने भी कई बार शव गृह बनाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति एवं बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति एवं स्वास्थ्य विभाग को लिखा लेकिन अब तक इस दिशा में कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है। 


Edited By

Ramanjot

Related News