बिहार सरकार ने नई फिल्म विकास और प्रचार नीति बनाने का जिम्मा कला एवं संस्कृति विभाग को सौंपा

5/31/2022 4:41:15 PM

पटनाः बिहार सरकार ने सोमवार को राज्य की नयी फिल्म विकास और प्रचार नीति को अंतिम रूप देने का जिम्मा कला, संस्कृति एवं युवा विभाग को सौंप दिया। पहले ये जिम्मेदारी पर्यटन विभाग के पास थी।

बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में सोमवार को यहां हुई बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। बैठक के परिणाम के बारे में चर्चा करते हुए कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव वंदना प्रियसी ने बताया, ‘‘अब राज्य की नयी फिल्म विकास और प्रचार नीति को अंतिम रूप देने का काम हमें सौंपा गया है।'' उन्होंने कहा कि विभाग नयी नीति का मसौदा तैयार करेगा ताकि एक ऐसा माहौल तैयार किया जा सके जिससे न केवल बिहार में बड़े पैमाने पर फिल्म शूटिंग की सुविधा हो बल्कि फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं से संबंधित गतिविधियों का सर्वांगीण विकास भी सुनिश्चित हो सके।

वंदना ने कहा कि नयी नीति फिल्म निर्माण के सभी क्षेत्र में राज्य की प्रतिभाओं को विकास का अवसर प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि इससे फिल्म उद्योग के माध्यम से अतिरिक्त पूंजी निवेश आकर्षित करने के अलावा राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वंदना ने कहा कि विभाग सभी हितधारकों से परामर्श के बाद जल्द ही मसौदा नीति को अंतिम रूप देगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार फिल्म बनाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण को बढ़ावा देगी। नयी नीति को अंतिम रूप देने के बाद इसे मंजूरी के लिए राज्य मंत्रिपरिषद के पास भेजा जाएगा। ज्ञात हो कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में राज्य की नयी फिल्म प्रचार नीति को अंतिम रूप देने में देरी पर नाराजगी व्यक्त की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static