‘इंतजार करें और देखें कि क्या होता है"...इंडिया गठबंधन के पूर्व सहयोगियों से संपर्क साधने को लेकर बोले तेजस्वी

6/6/2024 10:12:53 AM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Elections Result) घोषित होने के बाद तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के विपक्षी गठबंधन में शामिल होने को लेकर संदेह के बीच राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने बुधवार को लोगों से कहा कि वे ‘इंतजार करें और देखें'। यादव एक ही विमान में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पटना से दिल्ली पहुंचे।  

"किंगमेकर के रूप में उभरा है बिहार"
तेजस्वी यादव ने इन अटकलों के बारे में पूछा गया कि क्या उन्हें (नीतीश कुमार को) विपक्षी खेमे में लाने की कोशिश की गई। तब उन्होंने कहा कि विमान में उनकी बातचीत शिष्टाचार के आदान-प्रदान तक ही सीमित थी। यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्ष सरकार बनाने का दावा करने के लिए पर्याप्त संख्या बल जुटाने की कोशिश कर रहा है, तेजस्वी ने कहा, "धैर्य रखें, प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या होता है।" यादव ने यह भी कहा कि बिहार इस चुनाव में "किंगमेकर" के रूप में उभरा है और उम्मीद है कि "किंगमेकर" यह सुनिश्चित करेगा कि नई सरकार बिहार को विशेष दर्जा दे, देशभर में जाति जनगणना कराए और बिहार में 75 प्रतिशत आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करे, ताकि इसे न्यायिक समीक्षा से छूट मिल जाए। उन्होंने कहा, "बिहार किंगमेकर के रूप में उभरा है। जो भी सरकार आए, किंगमेकर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिहार को विशेष दर्जा मिले, हमने जो 75 प्रतिशत आरक्षण दिया है उसे नौवीं अनुसूची के तहत लाया जाए और पूरे देश में जाति आधारित जनगणना कराई जाए।" 

बुधवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं की बैठक होगी, जिसमें सरकार बनाने की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा। इस बैठक में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा शरद पवार, एम के स्टालिन, चंपई सोरेन, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, सीताराम येचुरी और डी राजा समेत अन्य विपक्षी नेताओं के शामिल होने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static