मोदी सरकार में महिला नीत विकास के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा देश, सारण में बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण

3/6/2024 10:29:19 AM

 

सारणः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिला सशक्तिकरण केंद्र पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का खास ध्यान रहा है और पूरी दुनिया यह स्वीकार कर रही है कि देश इस दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है।

निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बिहार के सारण जिले में जय प्रकाश विश्वविद्यालय परिसर में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री ने देश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई काम किए हैं। चाहे वह ‘‘उज्ज्वला योजना'' के माध्यम से उन्हें गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाना हो, गांवों में घर और शौचालयों का निर्माण करना हो या नारी शक्ति वंदन अधिनियम को संसद में पारित करवाना हो। आज, पूरी दुनिया इस तथ्य को स्वीकार कर रही है कि भारत की महिलाएं मोदी जी के नेतृत्व में बहुत प्रगति कर रही हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राजग सरकार का महिला सशक्तिकरण पर खास ध्यान रहा है। मोदी जी के नेतृत्व में देश महिला नीत विकास के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है।”

वहीं इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह, भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी और जनार्दन सिंह सिग्रीवाल भी मौजूद थे। सीतारमण ने कहा कि ‘‘ड्रोन दीदी'' गांवों में रहने वाली महिलाओं को करोड़पति बनाने की प्रधानमंत्री की योजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा, “ड्रोन दीदी योजना महिलाओं को उनकी स्थानीय कृषि आपूर्ति श्रृंखला और ग्रामीण समृद्धि का अभिन्न हितधारक बनने में मदद कर रही है। इस योजना के तहत महिलाओं को फसलों में यूरिया डालने और खेती से जुड़े अन्य काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। योजना के तहत खेतों को उतना ही यूरिया मिलेगा, जितनी फसल के लिए जरूरी है। इससे पीने के पानी में यूरिया मिलने की संभावना कम हो जाती है।'' उन्होंने कहा कि इस तरह ड्रोन से खेती का काम करके महिलाएं कुछ ही महीनों में ‘‘लखपति दीदी'' बन सकती हैं।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘पहले छोटे ऋण प्राप्त करने के लिए महिलाओं को अपने घर के कागजात, अपने आभूषण आदि बैंक में गारंटी के रूप में जमा करने पड़ते थे। लेकिन आज उन्हें ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। अब, उन्हें आसानी से ऋण मिल जाता है... क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी स्वयं गारंटी हैं।'' लखपति दीदी योजना का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं को प्रशिक्षण देना है ताकि वे कम से कम एक लाख रुपए प्रति वर्ष प्रति परिवार कमा सकें। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में लाल किले की प्राचीर से की थी।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने सारण जिले के अमनौर में एक सामुदायिक केंद्र में काम करने वाली महिला स्वयंसेवकों से भी बातचीत की। इससे पहले दिन में पटना के जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय वित्त मंत्री का स्वागत किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static