औरंगाबाद के बुनकरों को अच्छी आमदनी के साथ मिलेगा रोजगारः सांसद सुशील कुमार

10/25/2021 5:30:53 PM

औरंगाबादः बिहार के औरंगाबाद जिले के बुनकरों को सामान सुविधा केंद्र के माध्यम से अब अपने उत्पादन पर अच्छी आमदनी मिलने के साथ ही लगातार रोजगार भी प्राप्त होगा।

औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि समय के साथ पारंपरिक उद्योगों में गिरावट आती जा रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्फूर्ति योजना के अंतर्गत सामान्य सुविधा केन्द्र (सीएफसी) भवन का रविवार को भूमि पूजन आज किया गया है। एमएसएमई मंत्रालय के तहत बुनकरों की सुविधा, फायदे एवं उन्हें रोजगार मुहैया कराने के लिए सीएफसी भवन का निर्माण किया जा रहा है। इस गांव में बुनकरों की अच्छी जनसंख्या है। इस केन्द्र से लगभग एक हजार की संख्या में बुनकरों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसका लाभ बुनकर एवं उनके परिवार की महिलाओं को मिलेगा। यह उनके आर्थिक उन्नति का माध्यम बनेगा। वे जो भी उत्पाद तैयार करेंगे उसके विपणन की जिम्मेदारी इस केंद्र के संचालक की है।

सुशील कुमार सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक ऐसी योजना बनाई है कि सब कुछ एक दूसरे से जोड़ कर रखा गया है। यहां नवीनतम तकनीक पर आधारित अत्याधुनिक मशीनें लगाई जाएगी ताकि छोटे उद्यमी जो महंगी मशीनें नहीं लगा सकते, वो सीएफसी के माध्यम से नवीनतम तकनीक, डिजाइनिंग सेंटर आदि का लाभ ले सकता हैं। इसका मुख्य उद्देश्य परंपरागत उद्योगों और दस्तकारों को संकुलों के जरिए संगठित किया जाएगा, ताकि उन्हें प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके और उनकी आय बढ़ाई जा सके। कारीगरों को बेसिक उपकरणों और सुविधाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static