UPSC CSE Result 2023: यूपीएससी में समस्तीपुर के शिवम ने लहराया परचम, हासिल किया 19वां रैंक, बधाई देने वालों का लगा तांता

4/16/2024 6:35:17 PM

​UPSC Result 2023: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है। इस बार बिहार के समस्तीपुर जिले के शिवम कुमार ने इस परीक्षा में बाजी मारी है। शिवम ने पूरे देश में 19वां रैंक हासिल कर अपने प्रदेश और अपने माता पिता का नाम रोशन किया है। वहीं, उनकी इस कामयाबी से परिवार सहित रिश्तेदारों में खुशी का माहौल है।

वर्तमान में इनकम टैक्स में पदाधिकारी हैं शिवम
बता दें कि शिवम मूलरूप से समस्तीपुर जिले के बिथान गांव के रहने वाले है। शिवम के पिता दवा दुकानदार हैं और उनकी मां गृहिणी हैं। शिवम फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स पदाधिकारी हैं और नागपुर में अभी ट्रेनिंग कर रहे हैं। इसके पहले वे बेंगलुरु में मर्सिडीज कंपनी में काम करते थे। उन्होंने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की है। तीसरे अटेम्प्ट में भी वे सफल हुए थे। पिछली बार उन्हें 309 वां रैंक मिला था। शुरू से ही शिवम का सपना आईएएस बनने का था। अपने सपने के लिए उन्‍होंने नौकरी छोड़कर तैयारी करने की ठानी और चौथे प्रयास में 19वीं रैंक हासिल कर ली। उनकी इस उपलब्धि से पूरे इलाके में खुशी की लहर है। साथ ही उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा कुल 1,016 अभ्यर्थियों ने उत्तीर्ण की है, जिसमें आदित्य श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान हासिल किया है। अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। यूपीएससी ने कहा कि कुल 1,016 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की और केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं के लिए उनकी सिफारिश की गई है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी हर वर्ष तीन चरणों में.... प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।










 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static