BPSC 67वीं पीटी की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, 4.75 लाख अभ्यर्थियों ने दिया Exam, पढ़े बिहार की 10 बड़ी खबरें

10/1/2022 7:00:43 AM

पटनाः बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं पीटी की परीक्षा आज यानी शुक्रवार को आयोजित की गई थी, जो कि सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है। परीक्षा में लगभग 4.75 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए।आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि परीक्षा का परिणाम 15 नवंबर तक आएगा और मुख्य परीक्षा दिसंबर महीने तक होगी। वहीं 1153 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा को आयोजित किया गया था। ऐसी ही दिनभर की बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


आज होगी BPSC की 67वीं पीटी परीक्षा
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं पीटी की परीक्षा आज यानी शुक्रवार को आयोजित की गई है। परीक्षा में लगभग 4 लाख 75 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले है और पूरे राज्य में 1153 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए है। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे पहुंचना होगा। बीपीएससी ने शुक्रवार को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड को 20 सितंबर को ही जारी कर दिया था। बताया जा रहा है कि पौने 5 लाख अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है। 

नीतीश ने निवेशकों को दिलाया हरसंभव मदद का भरोसा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में उद्योग लगाने वालों को हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर उद्योगपतियों को तंग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। नीतीश कुमार ने गुरुवार को यहां ‘संवाद' में बिहार इन्वेस्टर्स मीट- 2022 का शुभारंभ करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उद्योग के क्षेत्र में विकास के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में विकास के लिए उनकी सरकार ने काम किया है। 


जो मशीन इंसान को रिप्लेस करें, हमें ऐसे कृषि यंत्रों की जरूरत नहींः कृषि मंत्री
बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने आज कहा कि प्रदेश की मिट्टी अच्छी है इसलिए उन्नत बीज से दस प्रतिशत ज्यादा उत्पादन हो रहा है। सुधाकर सिंह ने गुरुवार की संध्या जिले के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित 24 वीं शोध परिषद (रबी-2022) की दो दिवसीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय उन्नत बीज उत्पादन की दिशा में बेहतर काम कर रहा है। 


सहनी ने कहा- लोगों के हक और अधिकार की लड़ाई लड़ रही VIP
विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश सहनी ने कहा कि वीआईपी लोगों के हक और अधिकार की लड़ाई लड़ रही है। पार्टी की प्राथमिकता बिहार का विकास है। मुकेश सहनी गुरुवार को मोतिहारी पहुंचे और लोगों से मुलाकात की। इस दौरान मोतिहारी नगर निगम क्षेत्र से उपमेयर उम्मीदवार वीआईपी पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक सहनी एवं अतिपिछड़ा समाज से मेयर उम्मीदवार अंजू देवी के समर्थन में मोतिहारी नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में जनसंपर्क किया तथा जनता से अशोक सहनी एवं अंजू देवी के पक्ष में वोट करने का अपील की। 


IAS हरजोत के खिलाफ पोक्सो के तहत कार्रवाई की मांग
पटना उच्च न्यायालय की वरिष्ठ अधिवक्ता एवं एडवोकेट एसोशिएन की पूर्व संयुक्त सचिव छाया मिश्रा ने स्कूलों में मुफ्त सैनिटरी पैड बांटने के सुझाव पर छात्राओं के साथ अमर्यादित भाषा का प्रयोग करने के आरोप में आईएस हरजोत कौर भामरा के खिलाफ प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल अफेंसेस एक्ट (पोक्सो) के तहत कार्रवाई की मांग की है। 


शव को चिता पर रखते ही आ गई बाढ़, पानी के तेज बहाव में बहे शव और DJ
बिहार में इन दिनों हो रही भारी बारिश के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। ताजा मामला नवादा जिले से सामने आया है, जहां पर अंतिम- संस्कार करने गए लोग बाढ़ के तेज बहाव में फंस गए। वहीं तेज बहाव में 10 लोग बहने लगे पर उन्हें बचा लिया गया, लेकिन शव और डीजे पानी के तेज बहाव में बह गए।


विशेष अभियान के तहत 40 अपराधी गिरफ्तार, राइफल और 5 मोबाइल बरामद
बिहार के भागलपुर जिले में नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर अपराधियों और अवैध शराब बेचने वालों के विरुद्ध चलाए गए विशेष अभियान के तहत पुलिस ने चौबीस घंटे में 40 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। भागलपुर के नगर पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने गुरुवार को यहां बताया कि इस अभियान में जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में कई मामलों में फरार चल रहे 40 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनके पास से एक राइफल, मैगजीन, पांच मोबाइल एवं एक मोटरसाइकिल जब्त किया गया है। 


नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में दो दोषियों को 20-20 साल की सजा
बिहार में बक्सर जिले की एक अदालत ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म के मामले में तीन दोषियों को सजा सुनाई। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह पॉस्को के विशेष न्यायाधीश प्रभाकर दत्त मिश्र ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के पश्चात मामले में आरोपितों को दोषी पाया और उन्हें सजा सुनाई। अदालत ने पीड़िता के साथ दुष्कर्म करने के दोनों दोषियों को 20 वर्षों के कठोर कारावास तथा 20-20 हजार रुपए जुर्माने की सजा वहीं, साजिश रचने के आरोप में महिला को एक वर्ष की सजा सुनाई है।


... तो इसलिए मृत बंदर का हिंदू रीति-रिवाज से किया गया अंतिम संस्कार, ग्रामीणों की आंखें हुई नम
बिहार के खगड़िया जिले में समाजसेवी और वन्यजीव प्रेमियों ने एक अनोखी मिसाल दी है, जहां पर समाजसेवी और वन्यजीव प्रेमियों ने करंट लगने से मृत बंदर का हिंदू रीति-रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया गया। ऐसा कर ग्रामीणों ने मानवता की शानदार मिसाल पेश की हैं। दरअसल, मामला खगड़िया जिले के सदर प्रखंड के उत्तर माड़र पंचायत के बलौर गांव का है। बताया जा रहा है कि बंदर बलौर गांव में बीते एक महीने से रह रहा था। ग्रामीण बंदर को खाना-पीना देते थे। इसके कारण वह गांव में रहता था। लोग भी बंदर को हनुमान का अवतार मानते थे। गुरुवार को बंदर की करंट लगने से मौत हो गई।


Navratri Special: जंगलों से घिरा है गोपालगंज का सुप्रसिद्ध थावे दुर्गा मंदिर
बिहार में गोपालगंज जिले के थावे दुर्गा मंदिर में सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने वाले भक्तों और श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी होती है। गोपालगंज के सुप्रसिद्ध थावे दुर्गा मंदिर दो तरफ से जंगलों से घिरा है और इस मंदिर का गर्भगृह काफी पुराना है। इस मंदिर में नेपाल, उत्तर प्रदेश, बिहार के कई जिले से श्रद्धालु पूजा-अर्चना एवं दर्शन करने आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static