स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- कोविड काल में मुफ्त डायलिसिस सुविधा से मरीजों को मिल रही राहत

2/13/2022 9:55:28 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड काल में मुफ्त डायलिसिस सुविधा से राज्य में गरीब मरीजों को राहत मिल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं जारी हैं। राज्य के सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा एक वर्ष पहले से दी जा रही है। इससे गरीब तबकों एवं आर्थिक रूप से अक्षम लोगों को काफी राहत मिल रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नेशनल डायलिसिस प्रोग्राम के तहत सात दिसंबर 2020 से 31 दिसंबर 2021 तक 71 हजार 491 डायलिसिस का फ्री सेशन दिया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग लोगों को उचित स्वास्थ्य लाभ देने के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसके फलस्वरूप डायलिसिस जैसी स्वास्थ्य सेवा मुफ्त प्रदान की जा रही है। राज्य में राशन कार्ड वालों को यह सुविधा मुफ्त प्रदान की जा रही है। राज्य के 35 जिलों के सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा मुफ्त दी जा रही है। वहीं, जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है, उन्हें मामूली दरों पर डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है।

मंगल पांडेय ने कहा कि मौजूदा कोविड काल में भी यह डायलिसिस की सुविधा जारी है। एक जनवरी 2022 से 30 जनवरी तक कुल सात हजार 224 फ्री सेशन दिए जा चुके हैं। इस सेवा को राज्य में दो एजेंसियों के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static