CM ने की शहरी विकास व आवास विभाग के कार्यों की समीक्षा, शहरी बेघरों को लेकर दिए ये निर्देश

12/18/2020 10:17:38 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को शहरी विकास एवं आवास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में रह रहे बेघर गरीब भूमिहीनों के आवासन के लिए बहुमंजिला भवन निर्माण हेतु कार्य योजना बनाकर तेजी से काम करें।

नीतीश ने कहा कि वृद्ध अमीर हों या गरीब जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है उनके लिए सभी शहरों में वृद्ध आश्रयस्थल का निर्माण तेजी से कराया जाए। इन वृद्ध आश्रय स्थलों पर भोजन एवं चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ साथ अन्य जरुरी सुविधाओं के लिए समुचित व्यवस्था हो। आश्रय स्थलों के बेहतर प्रबंधन एवं संचालन की व्यवस्था विभाग अपने स्तर से करें।'' उन्होंने कहा कि राज्य की कुछ जगहों पर परंपरागत, धार्मिक एवं ऐतिहासिक मान्यता के अनुसार अंतिम संस्कार की अवधारणा है। ऐसे घाटों को भी विकसित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नदियों के किनारे जहां अंतिम संस्कार पहले से होते आ रहे हैं वहां नदी किनारे ही बगल में तालाब की व्यवस्था की जाए और उसमें पानी का प्रबंध किया जाए ताकि लोगों को अंतिम संस्कार के कार्य एवं स्नान में सुविधा हो सके और नदी का जल भी स्वच्छ रह सके। गांवों में भी एक ऊंची जगह को चिन्हित कर वहां शवदाह गृह के निर्माण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। शवदाह गृह स्थलों की घेराबंदी के साथ ही वहां पहुंच पथ को बेहतर बनाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static