नीतीश कुमार की बैंकों से अपील- बिहार के विकास में बढ़ाएं अपनी और सहभागिता

6/23/2021 9:57:17 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैंकों से राज्य के विकास में अपनी सहभागिता और बढ़ाने के लिए हर ग्राम पंचायत में बैंकों की शाखा खोलने तथा साख जमा अनुपात (सीडी रेशियो) को राष्ट्रीय स्तर के बराबर लाने की कोशिश करने की अपील की है।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने मंगलवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प से वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 76 वीं बैठक को संबोधित किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020-21 में राज्य का सीडी रेशियो 46.40 प्रतिशत रहा है, जबकि पूरे देश का 76.5 प्रतिशत रहा है। इस मामले में बिहार के बैंक लक्ष्य से काफी पीछे हैं।

वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर तक के सीडी रेशियो के लक्ष्य को पाने की कोशिश करें। यहां के लोगों का बैंकों में जमा पैसा विकसित राज्यों में चला जाता है। बिहार के लोगों का बैंकों पर पूरा भरोसा है, जिस कारण वे अपना पैसा बैंकों में रखते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ राज्य ऐसे हैं, जिसका सीडी रेशियो सौ प्रतिशत से ऊपर है, जबकि बिहार के कई जिलों में सीडी रेशियो काफी कम है। राज्य की राजधानी पटना का सीडी रेशियो 39.22 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static