मोदी सरकार ने बिहार को दी बड़ी सौगात, बिहटा एयरपोर्ट के लिए अलॉट किए 1413 करोड़ रुपए

Saturday, Aug 17, 2024-04:52 PM (IST)

पटना:बिहार पर इन दिनों केन्द्र सरकार खूब कृपा बरसा रही है। अब बिहार को केन्द्र सरकार ने एक नई सौगात भेंट कर दी है। दरअसल, केंद्र सरकार ने बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण के लिए बिहार को 1413 करोड़ रुपए अलॉट किए हैं, जिसके लिए उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया। 

बीते शुक्रवार, पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें केंद्र सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी। इसी क्रम में सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने  जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल समिति ने बिहार के बिहटा में 1 हजार 413 करोड़ रुपए की लागत से नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण को मंजूरी दी है।

रोजगार व पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
बिहटा में प्रस्तावित नया इंटीग्रेटेड टर्मिनल 66 हजार वर्ग मीटर में फैला होगा। परियोजना के प्रमुख घटकों में ए-321/बी-737-800/ए-320 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे, साथ ही दो लिंक टैक्सी वे को समायोजित करने में सक्षम एप्रन का निर्माण शामिल है। इससे रोजाना करीब 3 हजार से ज्यादा विमान उड़ान भरने की क्षमता होगी और सालाना 50 लाख यात्री उड़ान भर सकेंगे इसके निर्माण से ना केवल हवाई यात्रा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार, व्यापार व पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने जताया आभार
बिहटा में नए एयरपोर्ट के निर्माण को मंजूरी मिलने पर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के विस्तार के लिए अपेक्षित जमीन जिला प्रशासन शीघ्र ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को उपलब्ध करा देगा। राशि और जमीन की उपलब्धता के बाद एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि राजधानी पटना के एयरपोर्ट पर ज्यादा यातायात का बोझ होने के कारण वर्षो से यहां एक और एयरपोर्ट बनाने की मांग होती रही है। वहीं पिछले दिनों संसद में बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने पटना हवाई अड्डे की खराब व्यवस्था पर जमकर भाषण दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static