Bihar Flood News: बिहार में उफान पर गंडक-कोसी समेत कई नदियां, प्रभावित इलाकों में NDRF मुस्तैद

Monday, Sep 30, 2024-11:41 AM (IST)

पटना: नेपाल में हो रही भारी बारिश से गंडक-कोसी समेत अन्य नदियों में उफान आने के कारण उत्तर बिहार में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को लगाया गया है। 

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 11 टीमें कर रही काम
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम लगातार काम कर रही है। बल के जवान संयुक्त रूप से प्रभावितों के बीच हर संभव मदद करने में जुटे हैं। बल के वरिष्ठ अधिकारी लगातार फीडबैक ले रहे हैं। राय ने कहा कि हर आपदा में एनडीआर की टीम सहायता करती है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 11 टीम काम कर रही है वहीं आठ टीमों को रिजर्व में रखा गया है। बाढ़ की स्थिति बिहार में बनी हुई है, कुछ इलाके प्रभावित हो चुके हैं। एनडीआरएफ की टीम के साथ प्राथमिक उपचार के लिए मेडिकल टीम भी लगी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार तत्परता के साथ स्थिति से निपटने में लगी हुई है। एनडीआरएफ हर परिस्थिति में बिहार में बाढ़ से प्रभावित लोगों को रेस्क्यू करने के लिए तैयार है। बिहार के लोगों को इस आपदा से चिंता करने के जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने बिहार में बाढ़ नियंत्रण के लिए साढ़े ग्यारह हज़ार करोड़ रुपया पहली बार दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static