दरभंगाः ''आजादी का अमृत महोत्सव'' के चलते विधिक जागरूकता पर दिया गया विशेष जोर

10/22/2021 6:01:31 PM

दरभंगाः बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर गांधी जयंती के उपलक्ष्य में 02 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक जिले में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसमें विधिक जागरूकता पर विशेष जोर दिया गया है।

अपर जिला न्यायाधीश-सह- सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार जावेद इकबाल ने शुक्रवार को बताया कि महोत्सव के दौरान दरभंगा जिले के शहरी, ग्रामीण, पिछड़े क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों, गरीब असहाय एवं आर्थिक रूप से पिछड़े कमजोर लोगों को नि:शुल्क विधिक सहायता देने के लिए विधिक जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी अपने स्तर से इस जागरूकता शिविर का आयोजन करेंगे और शिविर में संबंधित पंचायत के मुखिया, सरपंच, न्याय मित्र, पंच एवं सचिव आदि की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।

इकबाल ने बताया कि जागरूकता अभियान के लिए प्रखंड वार जागरूकता शिविर लगाने का कार्यक्रम तय किया गया है 22 अक्टूबर 2021 को प्रखंड कार्यालय बहेड़ी परिसर, 23 अक्टूबर को प्रखंड कार्यालय जाले परिसर एवं 26 अक्टूबर 2021 को प्रखंड कार्यालय सिंहवाड़ा परिसर में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि अब कोई गरीब असहाय आर्थिक कमजोरी के कारण न्याय पाने वंचित नहीं रहेंगे। अदालतों में छोटे छोटे मुकदमों को लेकर जाने से पहले एकबार अवश्य प्राधिकार तक आएं। प्राधिकार मध्यस्थता के जरिये छोटे मामलों को निपटाने का प्रयास करेगा। यदि आपसी सहमति से मामले का हल निकल जाता है तो जहां एक तरफ न्यायालय में अनावश्यक मुकदमों का दबाव नहीं होगा वहीं दूसरी ओर लोगों को समय और पैसे की बचत होगी और सामाजिक भाईचारा भी बना रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static