ये है बिहार का हाल....पहले रेलवे पुल हुआ चोरी और अब सरकारी स्वास्थ्य केंद्र ही बेच रहे भू-माफिया

4/26/2022 11:43:00 AM

मुजफ्फरपुरः बिहार में अबतक पुल चोरी का मामला ठंडा भी नही पड़ा था कि दूसरी ओर यहां सरकारी स्वास्थ्य उपकेंद्र को बेचने का मामला सामने आ गया है। अब भू-माफियाओं ने कथित तौर पर मुजफ्फरपुर जिले के जमुरा पंचायत स्थित एक सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की कई करोड़ रुपए की जमीन का एक हिस्सा बेच दिया है। ग्रामीणों के अनुसार घटना का पता तब चला जब कुढनी के अंचलाधिकारी को जमुरा पंचायत के मुरौल गांव स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बेची गई जमीन के म्यूटेशन के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ।

बिहार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम सूरत कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘यह एक गंभीर मामला है। मामले की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है। आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।'' राम सूरत कुमार मुजफ्फरपुर जिला के औराई विधानसभा सीट से विधायक भी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य केंद्र की जमीन कैसे बेची गई और इसे आगे पंजीकृत किया गया, इसकी गहन जांच की जानी चाहिए। जमुरा पंचायत के मुखिया अजय कुमार निराला के अनुसार 1975 में क्षेत्र में एक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए राज्य सरकार को लगभग एक एकड़ जमीन दान में दी गई थी।

निराला ने दावा किया कि बेची गई जमीन की कीमत करोड़ों में होनी चाहिए। कुढनी अंचलाधिकारी पंकज कुमार ने कहा कि उक्त स्वास्थ्य केंद्र की कुल भूमि का लगभग 36 डिसमिल कथित रूप से बेचा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सुना है कि इसे भी पंजीकृत किया गया था। मुझे इस बात का पता तब चला जब यह मेरे कार्यालय में म्यूटेशन के लिए आया। जिला प्रशासन ने मामले की गहन जांच के आदेश दिए हैं। जमीन के दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static