नीतीश का आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश- बाढ़ की स्थिति को लेकर पूरी तरह रहें तैयार

7/21/2020 11:13:50 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण 6 जिलों में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दिया है।

नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण नदी के जलस्तर में काफी वृद्धि होने की संभावना है। भारी वर्षा के कारण पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं सारण जिलों में बाढ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। नीतीश कुमार ने इन क्षेत्रों में भारी वर्षा एवं संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट में रहने का निर्देश देते हुए कहा कि गंडक नदी के निचले इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य के लिए पूरी तरह तैयार रहने का भी निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों के बीच सहायता कार्य पूरी तत्परता के साथ करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि एसओपी के अनुसार इनके लिए सारी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ऐसे क्षेत्रों में अगर कोई निषिद्ध क्षेत्र चिन्हित होता है तो उनके लिए अलग आपदा राहत केन्द्र बनाकर उन्हें सहायता पहुंचाई जाए। ऐसे लोगों को सामान्य बाढ पीड़ितों से पृथक रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

वहीं सीएम नीतीश ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि राहत केन्द्रों पर एक-दूसरे से दूरी, एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से हो रहा है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जल संसाधन विभाग अपने सभी अभियंताओं को पूरी तरह अलर्ट रखें ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाय ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static