भारतीय पत्रकार इन्द्रजीत राय को फ्रांस में मिला अन्तर्राष्ट्रीय भारत गौरव अवार्ड, भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने दी बधाई

Thursday, Jun 13, 2024-03:34 PM (IST)

पटनाः एबीपी न्यूज़ के एक्ज़ीक्यूटिव एडिटर इन्द्रजीत राय को 11वें अन्तर्राष्ट्रीय भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया। ये सम्मान उन्हें फारेन्सिक जर्नलिज़म में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया। अवार्ड समारोह का आयोजन फ्रांस की सीनेट (संसद) में किया गया।

PunjabKesari

हर साल दिया जाता है ये अवार्ड 
इन्द्रजीत भारत के पहले और दुनिया में सबसे लंबे वक्त तक काम करने वाले फारेन्सिक जर्नलिस्ट हैं। इन्द्रजीत राय के अलावा पद्मभूषण कमलेश डी पटेल, पद्मश्री सुधीर शाह, राष्ट्रपति रामनाथ कोविद के हांथों नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित होने वाली श्रीमती बतूल बेगम, अयोध्या में रामलला के कपड़े डिज़ाइन करने वाले मनीष त्रिपाठी, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पाने वाले अन्नू कपूर के अलावा 18 देशों में रहने वाले उन भारतीयों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर अपना और अपने देश का गौरव बढ़ाया है।इन्द्रजीत राय को यह सम्मान फ्रांसीसी संसद के उपाध्यक्ष डॉक्टर डोमनिक थियोफिले, फ्रांसीसी सांसद फ्रेडरिक बुवल, अन्तर्राष्ट्रीय भारत गौरव अवार्ड संस्था के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा ने सौंपा। समारोह में फ्रांस सरकार के प्रतिनिधि, सांसद और भारतीय दूतावास के अधिकारियों समेत अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे। ये अवार्ड भारतीय, संस्कृति संस्थान की तरफ से हर साल दिया जाता है।

PunjabKesari

समारोह के दौरान भारतीय दूतावास के अधिकारियों नें भारत और फ्रांस के रिश्तों को ऐतिहासिक बताते हुए पुरस्कार पाने वाले लोगों को बधाई दी। फ्रांसीसी संसद के उपाध्यक्ष डॉक्टर डोमनिक थियोफिले नें कहा कि भारतीयों और फ्रांस के लोगों की प्रतिभा का लोहा दुनिया मान चुकी है, दोनों देशों के लोग दुनिया की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं। सुरेश मिश्रा नें सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि भारतीय पूरी दुनिया में अपनी काबीलियत का लोगा मनवाने में कामयाब हुए हैं, ये सम्मान उनकी कामयाबी को सलाम करने का ज़रिया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static