Bihar News: 18 से 26  सितंबर तक होगी कक्षा एक से आठवीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा, जितिया के दिन भी होगा पेपर

Sunday, Sep 15, 2024-06:36 PM (IST)

पटनाः बिहार के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं की अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा 18 सितंबर 2024 से शुरू होगी, जो 26 सितंबर 2024 तक चलेगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की तरफ से परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि जितिया के दिन भी एग्जाम होगा और टीचर्स को स्कूल आना होगा।



इस संबंध में SCERT के द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया गया है, जिसमें लिखा गया है कि राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं की अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा-2024 18 सितंबर 2024 से शुरू होगी, जो 26 सितंबर 2024 तक चलेगी। कक्षा 1 और 2 की परीक्षा का स्वरूप मौखिक होगा, जिससे संबंधित दिशा-निर्देश सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जा चुका है। कक्षा 3 से कक्षा 8 तक की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पत्र में आगे लिखा गया है कि इस परीक्षा में वीक्षण कार्य हेतु प्रधानाध्यापक और संबंधित वरीय शिक्षक को छोड़कर विद्यालय के अन्य शिक्षकों को अपने विद्यालय के आस-पास के विद्यालयों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। सभी आवश्यक प्रशासनिक प्रबंध किये जाएं एवं परीक्षा के सतत अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static