बिहार की छात्राओं ने बनाया Woman Safety ब्रेसलेट, महिला संकट में हो तो एक टच से बजेगा अलार्म

5/21/2021 3:02:08 PM

पटनाः बिहार की बेटियों ने एक ऐसे ब्रेसलेट की खोज की है, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए कारगर साबित होगा। दरअसल, महिलाओं के लिए बनाया गए यह स्पेशल ब्रेसलेट किसी भी बुरी परिस्थिति में उनकी मदद करेगा। इस ब्रेसलेट को सेफलेट का नाम दिया है। गर्व की बात तो यह है कि छात्राओ के इस इनोवेशन को अब नेशनल लेवल पर पहचान मिल गई है।

दरअसल, यह ब्रेसलेट पटना वीमेंस कॉलेज के बीसीए विभाग की 5 छात्राओं नूर फातिमा, खुशबू कुमारी, अंजली राय, अनामिका सिंह और सोनाली मिश्रा ने तैयार किया है। मिनिस्ट्री और एजुकेशन इनोवेशन सेल, एआईसीटीई द्वारा आयोजित नेशनल इनोवेशन कॉन्टेस्ट में यह छात्राएं फाइनलिस्ट के रूप में चयनित हुई है। बड़ी बात यह है कि बिहार की एक इकलौती टीम है इस कंप्टीशन में भाग लिया और फाइनलिस्ट भी बनी। अब इन छात्राओं को दस लाख रुपए तक की फंडिंग मिलेगी। साथ ही तैयार प्रोडक्ट को बिजनेस मॉडल के रूप में विकसित कर इसे मार्केट में उतारने के लिए इन छात्राओं को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

बता दें कि छात्राओं ने इस ब्रेसलेट को 7 महीने में तैयार किया है और इसकी लागत मात्र 4 हजार रुपए के करीब आई है। इस ब्रेसलेट को पहनने के बाद अगर महिलाओं के साथ दुर्व्यहार या छेड़खानी जैसी घटनाएं होती हैं तो आपके एक टच से ये अलार्म बजाएगा। ये अलार्म एक किलोमीटर के एरिया में सुनाई देगा। इतना ही नहीं, एक टच के साथ रजिस्टर्ड नंबरों पर मैसेज भी चला जाएगा। इस मैसेज के साथ जीपीएस ट्रैकर और गूगल मैप के जरिए आराम से लोकेशन ट्रैक कर महिला के पास पहुंचा जा सकता है। इस ब्रेसलेट की कीमत एक हजार से लेकर 1500 रुपए तक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static