बिहार में मार्च तक 1 लाख लोगों का मुफ्त में होगा मोतियाबिंद का ऑपरेशन, डिप्टी CM तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान

1/5/2023 3:18:26 PM

पटनः बिहार में इस साल मार्च तक एक लाख लोगों का मुफ्त में मोतियाबिंद का ऑपरेशन होगा। दरअसल, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बुधवार को इसकी घोषणा की है। इससे उन लोगों को लाभ मिलेगा जो पैसों की कमी के चलते मोतियाबिंद ऑपरेशन नहीं करा पा रहे हैं। 

PMCH में उच्च तकनीक वाली कैथ लैब का उद्घाटन
तेजस्वी यादव बुधवार को पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में उच्च तकनीक वाली कैथ लैब का उद्घाटन करने गए थे। इस दौरान उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग एक विशेष कार्यक्रम शुरू करेगा और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक एक लाख मुफ्त मोतियाबिंद ऑपरेशन करेगा। पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कैथ लैब का निरीक्षण करने के दौरान तेजस्वी ने कहा कि इससे हृदय रोगियों को बेहतर सुविधा मिलेगी। हृदय रोगियों की नि:शुल्क जांच और इलाज होगा। 

हृदय रोगियों को मिलेगा लाभः मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत
तेजस्वी ने ऑनलाइन माध्यम से भागलपुर और गया के अस्पतालों में स्थापित थैलेसीमिया डे केयर यूनिट का भी उद्घाटन किया। वहीं राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि कैथ लैब हृदय रोगियों की मदद करेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में बदलाव पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।  

अलग-अलग स्तर पर लगेंगे शिविर
बता दें कि बिहार में पहली बार एक लाख लोगों के निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी जिलों में अलग-अलग स्तर पर शिविर लगाया जाएगा। इसमें उन लोगों का मुफ्त में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाएगा, जो ऑपरेशन करवाने में असमर्थ हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static