बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के नए भवनों का शिलान्यास, CM बोले- राज्य में बढ़ा चावल, गेहूं, दूध का उत्पादन

5/7/2022 9:53:37 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में कृषि विकास के लिए उनकी सरकार की ओर से किए गए प्रयासों और इस क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि कृषि रोडमैप के कारण प्रदेश में चावल, गेहूं, मक्का और दूध का उत्पादन बढ़ा है।

नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर में 889.26 करोड़ रुपए की लागत वाले बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के नए भवनों का शिलान्यास एवं आधारशिला रखकर कार्यारंभ करने के बाद दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि रोडमैप के कारण राज्य में चावल, गेहूं, मक्का और दूध का उत्पादन बढ़ा है। अंडा का उत्पादन लगभग ढाई गुना हो गया है। उन्होंने बताया कि मांस का उत्पादन दुगुना से भी ज्यादा हो गया।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने बताया कि कि मछली उत्पादन का लक्ष्य आठ लाख मीट्रिक टन का रखा था, जिसमें से सात लाख 61 हजार मीट्रिक टन मछली का उत्पादन हो रहा है। बिहार में बाहर से मछली न के बराबर आती है। अब मछली बिहार से बाहर भी भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि सब्जी का उत्पादन भी बढ़ा है। शराबबंदी के कारण सब्जी की अधिक खपत हो रही है और लोग बेहतर खाना खा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के विकास के लिए कई काम किए गए हैं।

PunjabKesari

नीतीश कुमार ने कहा कि सात निश्चय-2 के तहत आठ से 10 पंचायतों के लिए एक पशु अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है ताकि पशुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो। पशुओं के लिए चिकित्सा सुविधा, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, कृमिनाशन, डोर स्टेप डिलीवरी आदि कार्यों की व्यवस्था की जा रही है। उनकी सरकार का उद्देश्य है कि सही मायने में लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो, स्वभाव बेहतर हो, बिहार का विकास हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static