डिप्टी CM तारकिशोर बोले- बिहार में वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी, हर बूथ होगा कोरोना मुक्त

6/29/2021 10:55:07 AM

पटनाः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य में वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी और हर बूथ कोरोना मुक्त और वैक्सीन युक्त होगा। तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सभी मंत्री, विधायक, विधान पार्षद्, जिला परिषद् के सदस्य, ग्राम पंचायत के कार्यकर्ता सप्ताह में अपने निकटवर्ती कम-से-कम दो बूथों पर अवश्य जाएं एवं लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि कोई भी कार्यकर्ता अथवा कोई भी लोग वैक्सीन से वंचित न रह जाए। इसके लिए हमें योजनाबद्ध तरीके से काम करना होगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने 'हर बूथ कोरोना मुक्त एवं वैक्सीन युक्त' के संकल्प को हर हाल में पूरा करने तथा इस टीकाकरण अभियान को पार्टी के 'सेवा ही संगठन कार्यक्रम' से जोड़कर काम करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए नि:शुल्क टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई है। पहले दो कंपनियों द्वारा वैक्सीन बनाई जा रही थी, अब 13 कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बना रही हैं। दिसंबर तक 19 कंपनियों को वैक्सीन बनाने की इजाजत होगी।

प्रसाद ने कहा कि मई में आठ करोड़ वैक्सीन प्रतिमाह बन रहा था, जो जून में बढ़कर लगभग 10 करोड़ प्रतिमाह हो गया है। केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक जुलाई में 17 करोड़ प्रतिमाह, अगस्त में 19 करोड़, सितंबर में 42 करोड़, अक्टूबर में 46 करोड़, नवंबर में 56 करोड़ और दिसंबर में 59 करोड़ प्रतिमाह वैक्सीन का निर्माण होगा। इस प्रकार दिसंबर तक कुल 257 करोड़ वैक्सीन भारत बना चुका होगा। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि भारत ने कोरोना टीकाकरण के एक नहीं डबल डोज के लिए अपनी पूरी तैयारी कर रखी है। वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार ने टीका एक्सप्रेस के माध्यम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में लोगों के टीकाकरण अभियान को गति देने का काम किया है। जुलाई से दिसंबर तक 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को कोरोना का टीकाकरण कराने के लक्ष्य के तहत कार्य प्रारंभ किया गया है। भारत सरकार एवं बिहार सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव एवं राहत की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ काम किया है। उन्होंने कहा कि सबके सहयोग से कोरोना के वैश्विक संकट से हम निश्चित रूप से उबरेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static