'समाधान यात्रा': CM नीतीश ने भागलपुर में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

2/11/2023 5:20:51 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में भागलपुर जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने भागलपुर के अलीगंज में बिहार स्पिनिंग मिल परिसर अवस्थित 'वृहद आश्रय स्थल की छत पर ब्रेडा द्वारा अधिष्ठापित ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। 

PunjabKesari

भागलपुर जिलांतर्गत नवनिर्मित जिला अतिथि गृह, मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत खेल-भवन-सह-व्यायामशाला एवं मुख्यमंत्री बाल आश्रय विकास योजना अंतर्गत 200 आवासन की क्षमता वाले वृहद आश्रय गृह का शिलापट्ट अनावरण कर मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात मुख्यमंत्री ने वृहद आश्रय गृह भागलपुर का निरीक्षण किया निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने डिजिटल सेंटर, मल्टी पर्पस हॉल एवं कार्यालय आदि का जायजा लिया। कला में अभिरुचि रखने वाले बालक-बालिकाओं द्वारा बनाई गई कलाकृति, पेंटिंग से संबंधित प्रदर्शनी का भी मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। वृहद आश्रय स्थल के परिसर में मुख्यमंत्री ने द्वियांगजनों को बैट्री चलित ट्राइसाइकिल की चाबी प्रदान की। वृहद आश्रय स्थल प्रांगण में मुख्यमंत्री ने पौधारोपण भी किया।

PunjabKesari

अधिकारियों को दिए ये निर्देश
मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन सीपेट (केंद्रीय पेट्रो रसायन अभियंत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान) भवन का निरीक्षण किया। इस दौरान उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री संदीप पौंड्रिक ने निर्माणाधीन सीपेट भवन के प्रारूप के माध्यम से उसकी प्रगति के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीपेट भवन को ठीक ढंग से बनायें यहां 50 साल पुराना जो भवन है उसे रखने का कोई औचित्य नहीं है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गगत सीपेट कैंपस में उद्योग विभाग द्वारा लगाई गई उत्पादित सामाग्रियों से संबंधित प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस क्रम में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना अंतर्गत भागलपुर जिले के कुल 81 लाभुकों को देय राशि से संबंधित चेक मुख्यमंत्री ने प्रदान किया।

PunjabKesari

सीएम ने विकास कार्यों का लिया जायजा 
मुख्यमंत्री ने भागलपुर जिलान्तर्गत जगदीशपुर प्रखंड के खीरीबांध पंचायत स्थित गणेशपुर तिनपुलिया ग्राम का भ्रमण कर विभिन्न विभागों द्वारा कराए गए विकास कार्यों का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने खुशी जीविका महिला सिलाई उत्पादक समूह द्वारा संचालित सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का मुआयना किया। जीविका दीदियों को मुख्यमंत्री ने ई-रिक्शा की चाबी प्रदान की। मुख्यमंत्री ने 1795 जीविका स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न बैंकों द्वारा प्रदत ऋण एवं जीविका परियोजना की ओर से सामुदायिक निवेश निधि के तहत् उपलब्ध कराई गई निधि से संबंधित 79 करोड़ रुपये का चेक एवं बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर में शॉपिंग कॉम्पलेक्स की चाबी जीविका दीदियों को प्रदान किया। जीविका दीदी की नर्सरी का भी मुख्यमंत्री ने मुआयना किया। मुख्यमंत्री के आगमन पर जीविका दीदियों ने स्वागत गान एवं शराबबंदी के समर्थन पर आधारित गीत की प्रस्तुति दी। 

PunjabKesari

"आप लोगों की मांग पर शराबबंदी की गई लागू"
जीविका दीदियों से संवाद के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आप ही लोगों की मांग पर वर्ष 2016 में शराबबंदी लागू की गई। इसलिये गड़बड़ करने वालों को समझायें। ऐसे लोगों से सचेत रहें और जरूरत पड़ने पर इसकी सूचना पदाधिकारियों को दें मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्र का जायजा लिया। साथ ही, बच्चों को मिल रही सुविधाओं एवं पठन-पाठन के संबंध में जानकारी ली। कृषि विभाग द्वारा जैविक कोरिडोर योजना के तहत तैयार किये गये औषधीय पौधों, उत्पादित सब्जियों एवं अन्य उत्पादों से सुसज्जित प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत व्यवसाय विविधीकरण हेतु 943 लक्षित परिवारों को 2 करोड़ 3 लाख 56 हजार रुपये का सांकेतिक चेक मुख्यमंत्री ने प्रदान किया। 

PunjabKesari

सीएम ने जीविका दीदियों को प्रदान किया सांकेतिक चेक
मुख्यमंत्री ने जीविका समूह से जुड़े 300 परिवारों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत प्राप्त अनुदान से संबंधित 1 करोड़ 17 हजार रुपये का सांकेतिक चेक जीविका दीदियों को प्रदान किया। सात निश्चय-2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना अंतर्गत 30 फीट तक के 24 पक्का चेक डैम निर्माण कार्य का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने तिलकामांझी चौक स्थित शहीद तिलकामांझी की प्रतिमा पर मार्ल्यापण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। तिलकामांझी (मुर्मू) आदिवासी सुसार बैसी भागलपुर द्वारा आयोजित तिलकामांझी जंयती सामारोह में मुख्यमंत्री शामिल हुए। समारोह में आदिवासी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी की गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static