CM नीतीश ने कृषि भवन, अंतरराज्यीय बस टर्मिनल और अस्पताल का किया उद्घाटन

9/19/2020 10:04:04 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कृषि क्षेत्र का और विकास, सड़क परिवहन का विस्तार तथा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राजधानी पटना में कृषि भवन, अंतरराज्यीय बस टर्मिनल और सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत बने जयप्रभा मेदांता अस्पताल का उद्घाटन किया।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने शुक्रवार को 125.23 करोड़ रुपए की लागत से 23.80 एकड़ क्षेत्र में मीठापुर, पटना में नवनिर्मित कृषि भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने कृषि भवन में कृषि विभाग की उपलब्धियों, संस्थानों, धरोहरों से संबंधित लगाई कई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने बिहान ऐप एवं पुस्तिका बिहार एग्री इंवेस्टमेंट प्रमोशन इको सिस्टम का भी लोकार्पण किया। कृषि भवन परिसर में निर्मित सभी भवनों के डिजाइन हरित भवन संकल्पना पर आधारित है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से निकले हुए जल का उपयोग फ्लशिंग एवं बागवानी में किया जाएगा। सम्पूर्ण परिसर में ड्रेन एवं सड़कें बनाई गई हैं।
PunjabKesari
इस भवन के निर्माण के क्रम में पर्यावरण एवं जल संरक्षण का पूर्ण ध्यान रखा गया है। सम्पूर्ण परिसर जीरो वाटर डिस्चार्ज पर डिजाइन किया गया है। परिसर में 17 वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर एवं एक वाटर बॉडी का निर्माण किया गया है। कार्यालय के लिए 36 वाहन पार्किंग एवं आवासीय परिसर में 91 वाहन पार्किंग की व्यवस्था है। भवनों का निर्माण भूकम्परोधी तकनीक से किया गया है। पूरे भवन में फायर फाइटिंग, सीसीटीवी आधुनिक सुविधाओं के साथ केंद्रीकृत वातानुकूलन की व्यवस्था की गई है। परिसर में हरित क्षेत्र को विशेष प्राथमिकता दी गई है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने पटना में पहाड़ी, पटना-गया रोड पर नवनिर्मित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) के साथ रिमोट के माध्यम से आरा, औरंगाबाद, नवादा एवं झाझा के बसअड्डों का भी उद्घाटन किया। उन्होंने आईएसबीटी के विभिन्न भागों का निरीक्षण कर जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आईएसबीटी का नाम बदलकर अब पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा बस टर्मिनल शायद ही कहीं और मिलेगा। इस बस टर्मिनल में सारी सुविधाओं और सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है।


Ramanjot

Related News