मोतिहारी में 6 फर्जी शिक्षकों पर मामला दर्ज, शिक्षा महकमे में मची खलबली

Thursday, Jul 25, 2024-12:30 PM (IST)

पटनाः बिहार में फर्जी तरीके से शिक्षकों की बहाली की शिकायत मिलती रहती है। अब फिर मोतिहारी से ताजा मामला सामने आया है, जहां फर्जी प्रमाण पत्र पर शिक्षक पद पर कार्यरत 6 अध्यापकों के पकड़े जाने की खबर सामने आई है।

जांच के दौरान फर्जी पाए गए प्रमाणपत्र
मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षक पद पर कार्यरत लोगों के प्रमाण पत्र की जांच की जा रही है। इस दौरान मोतिहारी में एक ही प्रखंड के छह शिक्षकों को फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी करते पकड़ा गया है। उसमें इनके मूल प्रमाण पत्र ही जाली निकले, जिसके बाद निगरानी अन्वेषण ब्यूरो द्वारा इन शिक्षकों पर बंजरिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजने की तैयारी की जा रही है।  निगरानी की कार्रवाई से जिला में कार्यरत फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी कर रहे शिक्षकों में खलबली मच गई।

फर्जी प्रमाण पत्र पर कार्यरत शिक्षकों का ब्यौरा
वहीं निगरानी डीएसपी द्वारा बंजरिया पुलिस को प्राथमिकी में दिए गए आवेदन के अनुसार, बंजरिया प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बंजरिया का शिक्षिका विभा कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय चितहां का शिक्षिका रूबी कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोखुला का शिक्षिका सावित्री यादव, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गौरिया का शिक्षिका विभा कुमारी, मध्य विद्यालय अजगरी का शिक्षक प्रिय रंजन कुमार दूबे व उत्क्रमित मध्य विद्यालय गौरिया का शिक्षक सुरेश कुमार शामिल है।

बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश पर बिहार सरकार द्वारा फर्जी नियोजन की जांच लंबे समय से चल रही है। सूत्रों की मानें तो जिले में लगभग 200 से अधिक फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल शिक्षक कार्रवाई की लिस्ट में बताए जा रहे है । बहरहाल निगरानी की इस कार्रवाई से जिले में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों में टेंशन पैदा हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static