BSDMA और TISS के बीच आपदा प्रबंधन में क्षमतावर्धन के लिए MoU पर हस्ताक्षर, अब बाढ़,सूखा जैसी आपदाओं के जोखिम होंगे कम

Friday, Oct 25, 2024-08:38 AM (IST)

पटना: पटना में गुरुवार को बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (BSDMA) और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS)  मुंबई के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। इस MoU का मुख्य उद्देश्य राज्य में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में ज्ञान और क्षमताओं को साझा करना है, जिससे आपदा जोखिम न्यूनीकरण के प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।  इस समझौते के तहत, बिहार में बाढ़, सूखा, बिजली गिरना, आग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के जोखिमों को कम करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और अनुसंधान कार्यों को बढ़ावा दिया जाएगा।

प्राधिकरण के सचिव श्री मीनेन्द्र कुमार और TISS की प्रोफेसर जैकलीन जोसफ के बीच इस समझौता ज्ञापन का औपचारिक आदान-प्रदान किया गया। इस मौके पर BSDMA के माननीय उपाध्यक्ष डॉ. उदय कांत, सदस्य श्री पी. एन. राय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी और TISS के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

MoU के अंतर्गत, मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम और सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों की प्रभावकारिता का मूल्यांकन, सामाजिक वल्नरेबिलिटी और आपदाओं के मानसिक प्रभावों पर अनुसंधान, तथा विभिन्न क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही, राज्य के विश्वविद्यालयों में आपदा प्रबंधन के शिक्षण और अनुसंधान को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

इस साझेदारी के माध्यम से BSDMA और TISS राज्य में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में बेहतर समाधान और नवीनतम शोध प्रस्तुत करेंगे, जिससे बिहार के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman

Related News

static