Chhath Puja 2023: छठ को लेकर भक्तिमय हुआ बिहार, घर से लेकर घाट तक की गई सजवाट; व्रतियों में भारी उत्साह

11/19/2023 3:03:32 PM

पटना: लोक आस्था के महापर्व कार्तिक छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है। बिहार समेत पूरे देश में शुक्रवार को छठ महापर्व की शुरूआत हो गई है। राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के लोग आज अस्ताचल सूर्य को अर्घ्य देंगे, जिसके लिए जहां साफ-सफाई से लेकर सुरक्षा और अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई है वहीं छठ व्रतियों में उत्साह और रौनक देखते ही बन रही है। 

PunjabKesari

बिहार सरकार की ओर इस महापर्व को लेकर राज्य भर में व्यापक व्यवस्था की गई है। छठ की छटा आज पूरी राजधानी में छाई हुई है। घर से लेकर घाट तक, गलियों से लेकर सड़कों तक... हर तरफ आकर्षक सजावट दिख रही है। पुलिस प्रशासन भी अलर्ट है। छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के घर-घर में छठ के गीत गूंजने लगे हैं। ‘‘केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेड़राय,आदित लिहो मोर अरगिया., दरस देखाव ए दीनानाथ., उगी है सुरुजदेव., हे छठी मइया तोहर महिमा अपार., कांच ही बास के बहंगिया बहंगी लचकत जाय .. , गीत सुनने को मिल रहे हैं। राज्य सरकार ने हर छठ घाट पर सुरक्षा तय करने के लिए जिला प्रशासन को आदेश दिया है। 

PunjabKesari

प्रमुख घाटों पर गोताखोरों के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जिससे किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हो। राजधानी में गंगा घाटों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। खासकर, किसी भी तरह की कोई भगदड़ न मचे, इसका ख्याल रखने की पूरी कोशिश जिला प्रशासन कर रहा है। पटना नगर निगम की ओर से शहर के पाकरं एवं सार्वजनिक स्थलों पर बने तालाबों में गंगाजल डाला जा रहा है। गंगाजल अस्थायी और स्थायी दोनों प्रकार की तालाबों में नि:शुल्क डाला जा रहा है। छठ घाट पर पुख्ता चिकित्सीय इंतजाम किए गए हैं। आपात परिस्थिति में एंबुलेस की मदद ली जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static