वैशालीः एशिया के सबसे बड़े पशु ऐतिहासिक सोनपुर मेले का शुभारंभ, विदेशों से भी घूमने आते हैं लोग

11/10/2022 11:57:28 AM

वैशाली(अभिषेक कुमार सिंह): कार्तिक पूर्णिमा से शुरू होने वाला एशिया के सबसे बड़े पशु ऐतिहासिक सोनपुर मेले का शुभारंभ हो गया है। इस मेले को हरिहर क्षेत्र मेला के नाम से भी जाना जाता है। वैशाली जिले के सोनपुर में लगने वाले इस ऐतिहासिक मेले की अपनी एक अलग ही पहचान है, जिसमें देश के अलग-अलग हिस्से सहित विदेशों से भी लोग घूमने आते हैं। 

PunjabKesari

हाथी और घोड़े की खरीद बिक्री के लिए प्रसिद्ध सोनपुर मेले में राज्य सरकार की तरफ से कारोबारियों को कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है। साथ ही मनोरंजन की भी व्यवस्था की जाती है, जिसमें बिहार की लोक नृत्य, लोक गायन सहित बिहार की अद्भुत कला और संस्कृतियों को प्रदर्शित करता है। कोरोना महामारी की वजह से पिछले 2 वर्षों से ऐतिहासिक सोनपुर मेला का आयोजन नहीं किया जाता था जबकि इस वर्ष कोरोना में कमी के बाद मेले के आयोजन की स्वीकृति मिली। एक बार फिर से ऐतिहासिक मेला अपने नए रंग में जम गया है।

इसी कड़ी में बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग भी सोनपुर मेले के दौरान कई तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रही है। मामले में कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद ने बताया कि सोनपुर मेला के दौरान विभाग की तरह से कई प्रकार के आयोजन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 10 नवंबर को लोकनृत्य एवं सुगम संगीत का कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें मगध संगीत संस्थान पटना की टीम, लोक नृत्य प्रस्तुत करेगी। साथ ही पटना के अमर आनंद, प्रिया राज, झारखंड की मृणालिनी अखौड़ी एवं महाराष्ट्र के नितेश रमण एवं टीम अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके साथ 12 नवंबर को पटना की पल्लवी विश्वास अपनी टीम के साथ नृत्य नाटिका की प्रस्तुति देंगी। साथ ही पटना की रेखा झा, राजू मिश्रा एवं मुंबई की देवी अपनी टीम के साथ लोक गायन की प्रस्तुति देंगी।

PunjabKesari

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद ने बताया कि 17 नवंबर को विभाग के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लोक नृत्य, लोक गायन, एवं हास्य कवी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पन्त की जन चेतना लोक कल्याण समिति की टीम, दिघवारा छपरा के महेश प्रसाद साह उर्फ़ महेश स्वर्णकार, भागलपुर के कृष्णा क्लब की टीम, पटना के कमलेश कुमार सिंह अपनी प्रस्तुति देंगे। वहीं विराट हास्य सम्मलेन में पद्मश्री सुनील जोगी, प्रमोद पंकज, अनिल चौबे, सुदीप भोला एवं डॉ. भुवन मोहिनी सहित अन्य हास्य कवि भाग लेंगे और मेले में आए दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। उन्होंने बताया कि 18 नवंबर को सारण के उदय नारायण सिंह की टीम सारण गाथा एवं नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगे तो साथ ही पटना के धर्मेंद्र कुमार और कुमारी राज लोक गायन करेंगे। पटना के कल्याणी लोक कल्याण समिति की टीम लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे जबकि बॉलीवुड के कलाकार पद्मिनी कोल्हापुरी और जूनियर अमिताभ बच्चन के नाम से प्रसिद्ध शशिकांत पेडवाल भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और अपनी प्रस्तुति देंगे।

PunjabKesari

वहीं 19 नवंबर को भी लोकनृत्य, लोक गायन और कत्थक नृत्य का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें मां तारा संगीत कला केंद्र की टीम, गोविन्द बल्लभ, लावण्या राज प्रस्तुति देंगे जबकि मुंबई के कलाकार ममता जोशी सूफी गायन करेंगी। कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद ने बताया कि विभाग की तरफ से 20, 24, 26, 27 नवंबर, 01, 03 और 05 दिसम्बर को भी विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें लोक नृत्य, लोक गायन, बॉलीवुड कार्यक्रम समेत भजन, सूफी गायन, लाफ्टर शो एवं स्थानीय कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static