CM नीतीश की घोषणा- हर वर्ष 07 अगस्त को मनाया जाएगा बिहार म्यूजियम स्थापना दिवस

4/27/2022 6:32:45 PM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर वर्ष 07 अगस्त को बिहार म्यूजियम का स्थापना दिवस मनाए जाने की घोषणा की। नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित संकल्प में बिहार संग्रहालय समिति की नवगठित शासी निकाय की प्रथम बैठक संपन्न हुई।
PunjabKesari
बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक वर्ष 07 अगस्त को बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थापना दिवस के दिन राज्य के बच्चे-बच्चियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर संग्रहालय का भ्रमण करवाएं। बैठक में महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को, बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को एवं बिहार दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को बिहार म्यूजियम में नि:शुल्क भ्रमण करने के प्रस्ताव पर सहमति दी गई। मुख्यमंत्री ने इसके अतिरिक्त गांधी जयंती के अवसर पर भी बिहार म्यूजियम में नि:शुल्क भ्रमण की व्यवस्था का निर्देश दिया। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार म्यूजियम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संग्रहालय है, जहां प्रतिदिन अनेक लोग आते हैं।

इस संग्रहालय के प्रबंधन और कार्यकलाप का संचालन बेहतर ढंग से करते रहें। बिहार म्यूजियम की डिजाइन अंतरराष्ट्रीय टीम के द्वारा की गई है। यह अछ्वुत और विशिष्ट है। इस संग्रहालय का मेंटेनेंस अतिमहत्वपूर्ण है, इस पर विशेष ध्यान दें। बिहार म्यूजियम में लगाए गए प्रदर्शों के ऐतिहासिक तथ्यों को बड़े शब्दों में और सहज ढंग से हिन्दी और अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाए ताकि लोगों को उस प्रदर्शन के संबंध में विस्तृत जानकारी मिल सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static