EZC Meeting: लंबे समय बाद एक साथ मंच साझा करेंगे शाह-नीतीश, इन राज्यों के CM नहीं होंगे शामिल

Sunday, Dec 10, 2023-12:44 PM (IST)

EZC Meeting: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (ईजेडसी) की 26वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य सदस्य राज्यों के प्रतिनिधि बैठक में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में ममता बनर्जी, हेमंत सोरेन, नवीन पटनायक शामिल नहीं होंगे।

कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद
बैठक में मोटे अनाज के लिए न्यूनतम मूल्य, बुनियादी ढांचे का निर्माण, जल बंटवारा आदि जैसे कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद में बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड राज्य शामिल हैं। यह पहली बार होगा कि जनता दल (यूनाइटेड) (जद-यू) द्वारा अगस्त 2022 में राज्य में महागठबंधन सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नाता तोड़ लिए जाने के बाद शाह और नीतीश कुमार बिहार में एक साथ मंच साझा करेंगे। गृह मंत्री दोपहर करीब पौने दो बजे पटना हवाई अड्डा पहुंचेंगे और सीधे बैठक स्थल (मुख्यमंत्री सचिवालय) पहुंचेंगे। 

बैठक के बाद भाजपा नेताओं के साथ मिलेंगे शाह 
राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बैठक दोपहर दो बजे से शुरू होगी और शाम पांच बजे तक चलेगी। ईसीजेड बैठक के बाद शाम करीब साढ़े सात बजे दिल्ली लौटने से पहले शाह प्रदेश भाजपा नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे। शाह के दौरे को लेकर पटना में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्यों के बीच अंतर-राज्य सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत पांच क्षेत्रीय परिषदों (पश्चिमी, पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य) की स्थापना की गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static