बेटों से कम नहीं बेटियां... गया के इस कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्ट्स में भी अपना परचम लहरा रही छात्राएं

3/14/2022 12:25:42 PM

 गयाः पहले बेटियों को खेल तो दूर स्कूलों से भी दूर रखा जाता था। लेकिन अब बदलते वक्त के साथ बेटियां न सिर्फ स्कूल या कॉलेज जा रही है बल्कि अपना मनपसंद खेल क्रिकेट खेलती नजर आ रही है। जी हां, गया एएम कॉलेज की छात्राएं अपने कॉलेज परिधान में क्रिकेट खेलती नजर आ रही है। ये छात्राएं भी पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहती है। छात्राओं ने बताया कि महिलाएं के लिए कोई काम असंभव नहीं है। महिला ईमानदारी पूर्वक लगन से कार्य करें तो कोई भी कार्य में पुरुषों के अपेक्षा महिला अवल नेतृत्व करती है।

PunjabKesari

क्रिकेट खेल रही छात्रा मैथिली भारती बताती है कि विश्व महिला क्रिकेट टूर्नामेंट चल रहा है। भारत-वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला में भारत के दो स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर और स्मृति मांधाना ने शतक लगाया है। भारतीय महिला टीम भी क्रिकेट में अच्छा परफॉर्मेंस कर दुनिया में पहचान बनाने में जुटी हुई है। वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने तीन मैच में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली है। इसे देखकर हमें प्रेरणा मिलती है। मैथिली कहती है कि बहुत सारी महिलाएं ऐसी है जो प्रेरणा का स्रोत है। चाहे वो स्पोर्ट में गीता फोगाट और बबीता फोगाट हो। महिला स्पोर्ट्स में अपना हर जगह परचम लहरा रही है। बहुत लोगों को यह बात हजम नहीं होती है कि महिला स्पोर्ट्स में इतना आगे कैसे बढ़ रही है। महिला सिर्फ 1 दिन सम्मान पाने की अधिकारी नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है और महिलाओं को एक दिन सम्मान दे दिया जाता है। जबकि महिलाएं प्रत्येक दिन सम्मान के पात्र है।

PunjabKesari

छात्रा स्मृति सिंह बताती है कि हमें प्रेरणा के लिए और कहीं देखने की जरूरत नहीं है। हमलोग खुद अपने घर से ही मां, चाची को देखकर शुरू कर सकते हैं। हमलोग सब जानते हैं सरोजनी नायडू, लता मंगेशकर, मैरी कॉम, यह सब हमारी प्रेरणा के स्रोत है। अभी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप चल रहा है जिसमें अभी तक भारत का अच्छा प्रदर्शन रहा है। हम लोग चाहते हैं कि महिला विश्वकप फाइनल मुकाबला जीते और देश का दुनिया में परचम लहराया। भले ही क्रिकेट में महिला वर्ल्ड कप मैच चल रहा हो लेकिन जिस तरह गया कि बेटियां इस खेल के प्रति दीवानी है उससे लगता है आने वाले दिनों में गया की बेटियां खेल में भी अपना परचम लहराएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static