Bihar Flood: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के लिए ली गई एयरफोर्स की मदद, हेलिकॉप्टर से पहुंचाए जा रहे फूड पैकेट्स

Tuesday, Oct 01, 2024-06:44 PM (IST)

पटनाः बिहार में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। कई जिलों में बाढ़ के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त बना हुआ है। वहीं, अब बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव कार्यों में वायुसेना की मदद ली है। वायुसेना के हेलीकॉप्टर से फूड पैकेट्स की एयर ड्रॉपिंग की जा रही है।

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोशी, गंडक एवं गंगा नदियों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया और अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाए जाने का निर्देश दिया।मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जल संसाधन विभाग पूरी तरह मुस्तैद रहे और लगातार मॉनिटरिंग करते रहे। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जलस्तर की जिलाधिकारी सतत् निगरानी करते रहें। उन्होंने कहा कि अभियंतागण पूरी तरह अलर्ट रहें और वरीय पदाधिकारी स्थल पर कैंप करते रहें। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहे कि और क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद वायु सेना के हेलिकॉप्टर को लगाया गया
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नाव संचालन, पॉलिथिन शीट्स, राहत सामग्री की उपलब्धता एवं उसका वितरण, दवा, पशुचारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, ड्राई राशन पैकेट्स/फूड पैकेट्स, जिला आपातकालीन संचालन केंद्र आदि की पूरी व्यवस्था रखें और लोगों को सभी प्रकार की राहत पहुंचाएं। जिन क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाने में कठिनाई हो रही है, उन क्षेत्रों में फूड पैकेट्स और राहत सामग्री को वायु सेना की मदद से पीड़ित परिवारों तक एयर ड्रॉप कर पहुंचाई जाएं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद वायु सेना के हेलिकॉप्टर को लगाया गया है। सीतामढ़ी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एयर ड्रॉपिंग शुरू हो गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static