NICE 2024: आरुष, उत्कर्ष और हर्षुल सागर ने लगातार तीसरी चैंपियनशिप जीत के साथ रचा इतिहास

Wednesday, Sep 04, 2024-09:11 PM (IST)

New Delhi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली की गतिशील जोड़ी आरुष, उत्कर्ष और हर्षुल सागर ने नेशनल इंटर-कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपीडिशन (एनआईसीई 2024) में अपनी लगातार तीसरी जीत हासिल की है। यह ऐतिहासिक जीत क्रॉसवर्ड समुदाय में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। लीडरबोर्ड पर उनसे पीछे बिट्स पिलानी (हैदराबाद कैंपस) की वीकेएस गायत्री हैं, जिन्होंने प्रत्येक गूढ़ सुराग के पीछे अपने विस्तृत स्पष्टीकरण और तर्क से क्रॉसवर्ड मास्टर और मध्यस्थ दोनों को प्रभावित किया।

प्रतियोगिता बहुत कड़ी थी, जिसमें प्रतिभागियों को चार गहन ऑनलाइन राउंड और पांच जोनल राउंड से जूझना पड़ा। देश भर से शीर्ष 19 टीमें दो दिवसीय ग्रैंड फिनाले कार्यक्रम के लिए नई दिल्ली में एकत्रित हुईं और अपनी क्रॉसवर्ड क्षमता का प्रदर्शन किया। जीत की राह चुनौतीपूर्ण थी, जिसमें प्रतिभागियों ने लिखित प्रीलिम्स, सात एक्स्ट्रा-सी राउंड, तीन क्वार्टर फाइनल, दो सेमीफाइनल और एक ग्रैंड फिनाले राउंड में भाग लिया, जिससे अंततः एनआईसीई 2024 चैंपियन की ताजपोशी हुई।

NICE 2024 की अंतिम रैंकिंग:
रैंक 1: आरुष उत्कर्ष और हर्षुल सागर (आईआईटी दिल्ली)
रैंक 2: वीकेएस गायत्री (बिट्स पिलानी हैदराबाद कैंपस)
रैंक 3: अभिनव और सहाना (सनमुघा कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान अकादमी)

कई प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई, जिनमें शामिल हैं:  एस कृष्णन, आईएएस, सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार। संजय मूर्ति, आईएएस, सचिव, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार। विवेक सिंह, अध्यक्ष, रेरा, बिहार। टीजी सीताराम, अध्यक्ष, एआईसीटीई। अभय जेरे, उपाध्यक्ष, एआईसीटीई। अपने संबोधन में, एस कृष्णन, आईएएस, ने भारत में क्रॉसवर्ड को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक समर्थन, बुनियादी ढांचे और संसाधन प्रदान करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई दी। अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए, NICE 2024 के मुख्य संरक्षक और अध्यक्ष, RERA, बिहार, विवेक कुमार सिंह ने अगले साल ACAD ग्लोबल, क्रॉसवर्ड वर्ल्ड कप चैम्पियनशिप 2025 और कई क्षेत्रीय भाषाओं में क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की।

रोल ऑफ ऑनर उन व्यक्तियों को प्रदान किया गया जिनके असाधारण योगदान और कड़ी मेहनत ने NICE 2024 की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं-
प्रोफेसर उत्पल चट्टोपाध्याय, आईआईएम मुंबई
डॉ. अमित दत्ता, निदेशक, एआईसीटीई
प्रो. राणा सिंह, निदेशक, चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान, पटना
कुमोद सिंह, सीईओ, चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, पटना
राज नारायण सिंह, राष्ट्रीय समन्वयक, एक्स्ट्रा-सी
उन्सा सिद्दीकी, निदेशक, कॉर्पोरेट रिलेशंस
इस कार्यक्रम में एनआईसीई 2024 की स्मृति में एक विशेष स्मारिका और अगले साल की प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम की रूपरेखा बताने वाले एक कैलेंडर का भी लॉन्च किया गया, जिसका अनावरण गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static