83 भारतीय सैनिक पाकिस्तान की जेलों में कैद, बिहार के एडवोकेट की याचिका पर विदेश मंत्रालय ने किया खुल

8/21/2021 5:37:43 PM

पटनाः पाकिस्तान की अलग-अलग जेलों में आखिर कितने भारतीय सैनिक कैद हैं, यह जानने के लिए बिहार के एडवोकेट एसके झा ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में एक अपील दायर की थी। इसी मामले में अब देश के विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक पत्र में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान की जेलों में कुल 83 भारतीय सैनिक कैद हैं।

दरअसल, बिहार के एडवोकेट एसके झा ने इसी साल 9 जून को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के समक्ष एक याचिका दायर की थी। इसके बाद आयोग ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय से जवाब मांगा था। वहीं विदेश मंत्रालय के पाकिस्तान मामलों की अवर सचिव नेहा सिंह ने 9 अगस्त को एक पत्र जारी कर बताया है कि पाकिस्तान के विभिन्न जेलों में अब तक कुल 83 भारतीय सैनिक कैद हैं।

आपकों बता दें कि वर्ष 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में पाकिस्तान की शर्मनाक हार हुई थी। उसके बाद भारत के 54 वीर सैनिकों और अधिकारियों को Missing in Action या फिर Killed in Action घोषित किया गया, लेकिन ऐसा माना जाता है कि सैनिक अभी भी पाकिस्तान की जेलों में कैद हैं। हालांकि, पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में किसी भी भारतीय सैनिक के होने की बात को स्वीकार नहीं किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static