सालों बाद ऐसे अपने मां-बाप से मिला 8 वर्षीय अजय, पटना DM चन्द्रशेखर ने जताई खुशी

9/13/2022 4:41:13 PM

पटनाः पटना जिला बाल संरक्षण इकाई और बाल कल्याण समिति के प्रयास से तीन वर्ष बाद एक लड़के को झारखंड में रह रहे उसके परिवार से मिलवाया गया है। पटना के जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने इसपर खुशी जताते हुए कहा की यह बाल संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले सभी कर्मियों के उत्तरदायित्व, सकारात्मक सोच और अथक प्रयास के फलीभूत होने का उदाहरण है। 

अपना पता सिर्फ ‘‘टाटा‘‘ बताता था अजय 
पटना जिला प्रशासन द्वारा सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, तीन वर्ष पूर्व रेलवे पुलिस बल के माध्यम से पटना जंक्शन पर आठ वर्षीय (तब पांच वर्षीय) बालक अजय मंडल को मुक्त कर रेलवे चाइल्ड लाइन के सुपर्द किया गया था। उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया। बयान के मुताबिक बालक हमेशा अपने घर जाने की बात कहता और वह अपना पता सिर्फ ‘‘टाटा‘‘ (जमेशदपुर) बताता था। बालक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तीन से चार बार सामाजिक अन्वेषण रिपोर्ट की मांग की गई पर हर बार निराशा हाथ लगी। 

बाल संरक्षण इकाई ने परिवार से मिलाया बच्चा 
बयान में कहा गया कि काफी विचारोपरांत बालहित में यह निर्णय लिया गया की बालक को बताए गए पते पर ले जाया जाए। विज्ञप्ति के मुताबिक, बालक का घर जो कि जमशेदपुर से 50 किलोमीटर की दूरी पर था, मिलने पर विशेष परिस्थिति में माता-पिता को सुपुर्द करने का आदेश दिया गया जिसके उपरांत पटना जिला बाल संरक्षण इकाई की तीन सदस्यों की टीम बालक को लेकर वहां लेकर पहुंची और स्थानीय पुलिस एवम चाइल्ड लाइन के सहयोग से बच्चे को उसके परिवार के सुपुर्द किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static