बिहार के 10 जिलों की 6 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित, 18 हजार 612 लोग सुरक्षित

7/23/2020 4:51:32 PM

 

पटनाः बिहार के 10 जिलों की लगभग 6 लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है। साथ ही 18,612 लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य के 10 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण एवं खगड़िया जिले के 55 प्रखंडों के 282 पंचायतों की लगभग 6 लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है। वहां से सुरक्षित निकाले गए 18,612 लोग 10 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

वहीं जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में, बूढी गंडक मुजफ्फरपुर एवं समस्तीपुर में, कमला बलान मधुबनी में, लालबकिया पूर्वी चंपारण में, अधवारा सीतामढ़ी में, खिरोई दरभंगा में और महानंदा किशनगंज एवं पूर्णिया जिला में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि जुलाई महीने में भारी बारिश के बावजूद सभी तटबंध सुरक्षित हैं तथा तकनीक के उपयोग और विभाग की अतिरिक्त सतर्कता के कारण तटबंध पर उत्पन्न खतरों को समय रहते टाला जा सका है।

बता दें कि बिहार में बाढ़ के खतरे के मद्देनजर एनडीआरएफ की 21 टीमों को राज्य के विभिन्न संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर एनडीआरएफ की 21 टीमों को राज्य के 12 जिलों में तैनात किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static