बिहार में दिखा भारत बंद का असर, प्रदर्शनकारियों ने आरा में ट्रेन को रुकवाया, ट्रैक को किया जाम

Wednesday, Aug 21, 2024-11:27 AM (IST)

आरा: दलित-आदिवासी संगठनों ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर  बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसका असर बिहार के भोजपुर जिले में भी देखने को मिला। भारत बंद समर्थक आरा रेलवे ट्रैक पर उतर आए और उन्होंने ट्रेन को रोककर जमकर प्रदर्शन किया।

PunjabKesari

ट्रैक पर बैठ गए प्रदर्शनकारी
बता दें कि आरा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने 01663 रानी कमलापति-सहरसा एक्सप्रेस ट्रेन को रोका है और प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, जीआरपी और आरपीएफ सहित बिहार पुलिस भी आरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर बंद समर्थकों को रोकने की कोशिश कर रही है पर समर्थन एक भी बात सुन नहीं रहे हैं और ट्रैक पर बैठ गए हैं। इनका कहना है कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होगी तब तक ऐसे ही प्रदर्शन जारी रहेगा।

PunjabKesari

बता दें कि दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर मौजूद समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर बुधवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है। दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (एनएसीडीएओआर) ने अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए न्याय और समानता सहित मांगों की एक सूची जारी की है।

PunjabKesari

एनएसीडीएओआर ने सुप्रीम कोर्ट की सात न्यायाधीशों वाली पीठ के हालिया फैसले पर विरोधात्मक रुख अपनाया है, जो उनके अनुसार, ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में नौ न्यायाधीशों वाली पीठ के पहले के फैसले को कमजोर करता है, जिसने भारत में आरक्षण के लिए रूपरेखा स्थापित की थी।एनएसीडीएओआर ने सरकार से इस फैसले को खारिज करने का आग्रह किया है, यह तर्क देते हुए कि यह एससी और एसटी के संवैधानिक अधिकारों को खतरे में डालता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static