बिहार को विशेष राज्य का दर्जे दिए जाने की मांग पर JDU को मिला लोजपा का साथ, चिराग पासवान बोले- हम खुद इसके पक्षधर...

6/30/2024 5:44:10 PM

पटना: जदयू लंबे समय से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रही है। शनिवार को एक बार फिर JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग उठी। वहीं, लोजपा (रामविलास) ने भी इस मांग पर जदयू का समर्थन किया है।

'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA बिहार में लड़ेगी चुनाव'
एलजेपी(आर) अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग हम लोगों की रही है। कौन सा ऐसा दल है जो बिहार से आता है और वो विशेष राज्य के दर्जे की मांग नहीं करता हो? हम खुद इसके पक्षधर हैं। ये दबाव की राजनीति नहीं है। वहीं, विपक्ष पर हमला करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस बार भी विपक्ष ने लोकसभा चुनाव में कई दावे किए थे कि खाता नहीं खुलेगा और तमाम तरह की बातें। हकीकत में परिणाम क्या हुआ? हमलोग अधिकांश सीट बिहार में जीत गए। मेरी पार्टी ने 5 की 5 सीट जीती... जनता ने तय कर लिया है कि डबल इंजन की सरकार से ही बिहार का विकास हो सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA बिहार में चुनाव लड़ेगी।

बता दें कि जदयू प्रमुख बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग लंबे समय से करते रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली बिहार कैबिनेट ने पिछले साल एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से राज्य को विशेष दर्जा दिए जाने का अनुरोध किया था। तत्कालीन बिहार सरकार द्वारा राज्य में किए गए जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों के कारण फिर से यह मांग की गई थी। हालांकि केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह 14वें वित्त आयोग की सिफारिश के मद्देनजर किसी भी राज्य से ‘‘विशेष श्रेणी का दर्जा'' की मांग पर विचार नहीं करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static