Patliputra Lok Sabha Seat: पाटलिपुत्र सीट पर रामकृपाल यादव और मीसा भारती में होगी टक्कर

4/12/2024 1:08:34 PM

Patliputra Lok Sabha Seat: बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से एक पाटलिपुत्र लोकसभा सीट है। यह लोकसभा सीट पटना जिले के अंतर्गत आती है। आपको बता दें कि यह सीट 2008 में हुए परिसीमन से पहले तक पटना लोकसभा के अंतर्गत आती थी लेकिन 2008 में पटना लोकसभा को दो भागों में बांटकर पाटलिपुत्र और पटना साहिब बना दिया गया, जिसके बाद साल 2009 में इस सीट पर पहली बार हुए चुनाव में जदयू के डॉक्टर रंजन प्रसाद यादव ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को हराकर संसद पहुंचे। 

PunjabKesari

वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में राजद से टिकट नहीं मिलने से नाराज रामकृपाल यादव ने चुनाव से ठीक पहले बीजेपी का दामन थामा और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती को हराकर सांसद बने। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी रामकृपाल यादव ने बीजेपी कैंडिडेट के तौर पर जीत हासिल की थी। वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने एक बार फिर से रामकृपाल यादव पर ही भरोसा जताया है। इधर, आरजेडी ने पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से मीसा भारती को उम्मीदवार बनाया है। इस बार रामकृपाल यादव और मीसा भारती में कांटे की टक्कर होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

पाटलिपुत्र लोकसभा के तहत आती हैं विधानसभा की 6 सीटें 

PunjabKesari

गौरतलब है कि पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के अंतर्गत कुल 6 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें पटना जिले की दानापुर, मनेर, फुलवारी, मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। 

एक नजर 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों पर 

PunjabKesari

2019 के लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र सीट से बीजेपी कैंडिडेट रामकृपाल यादव ने जीत हासिल की थी...यादव को 5 लाख 9 हजार 557 वोट मिले थे। वहीं आरजेडी कैंडिडेट मीसा भारती ने 4 लाख 70 हजार 236 वोट लाकर दूसरा स्थान हासिल किया था तो बीएसपी के मोहम्मद कलीमुल्लाह 14 हजार 45 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे। 

एक नजर 2014 लोकसभा चुनाव के नतीजों पर 

PunjabKesari

अब एक नजर पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजों पर डालें तो साल 2014 में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के रामकृपाल यादव ने 3 लाख 83 हजार 262 वोट हासिल कर जीत का परचम लहराया था। वहीं RJD की मीसा भारती 3 लाख 42 हजार 940 वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर रही थीं जबकि जेडीयू के रंजन प्रसाद यादव को 97 हजार 228 वोट मिले थे और वे तीसरे स्थान पर रहे थे। 

लोकसभा चुनाव 2009 के नतीजे 

PunjabKesari

साल 2009 की बात करें तो JDU के रंजन प्रसाद यादव ने 2 लाख 69 हजार 298 वोट हासिल कर जीत हासिल की थी। वहीं RJD के लालू प्रसाद यादव 2 लाख 45 हजार 757 वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे थे जबकि CPI(ML)L के रामेश्वर प्रसाद को 36 हजार 837 वोट मिले थे और वे तीसरे स्थान पर रहे थे। 

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर एक जून को चुनाव होना है। इस सीट पर बीजेपी कैंडिडेट रामकृपाल यादव और आरजेडी कैंडिडेट मीसा भारती में कांटे की टक्कर होनी है। मीसा भारती के लोकसभा चुनाव लड़ने से ये सीट लालू परिवार के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। पाटलिपुत्र में यादव, भूमिहार और कुर्मी जाति की अच्छी खासी जनसंख्या है। यही वोटर्स जीत हार का अंतर तय करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static