भागलपुर में गंगा नदी पर करोड़ों की लागत से बना बांध ध्वस्त, सैकड़ों लोग प्रभावित, मौके पर पहुंचे DM-SP

Tuesday, Aug 20, 2024-12:58 PM (IST)

भागलपुर (अंजनी कुमार कश्यप): भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल अंतर्गत गोपालपुर प्रखंड के इस्माइलपुर बिनटोली में गंगा नदी पर करोड़ों रुपए की लागत से बना बांध मंगलवार की सुबह ध्वस्त हो गया, जिससे नदी के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है।

PunjabKesari

15 करोड़ की लागत से हुआ था कटाव रोधी काम
बताया जा रहा है कि यह बांध करोड़ों रुपए की लागत से बनाया गया था, लेकिन विभाग की उदासीनता के कारण आज भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया, जिससे सैकड़ों लोग इससे प्रभावित हुए है। सभी लोग अपनी जान को बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों पर जाने लगे हैं। आपको बता दें कि इस्माइलपुर बिनटोली के बांध पर अपना आशियाना बनाकर सैकड़ों लोग गुजर बसर कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा बताया गया कि करीब सात और आठ के बीच लगभग 100 फिट बांध कट कर गंगा में समा गया है। इस कटाव से दर्जनों गांव यहां तक कि नवगछिया अनुमंडल भी प्रभावित होगा। ग्रामीणों ने जल संसाधन विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

PunjabKesari

मौके पर पहुंचे DM-SP
ग्रामीणों ने कहा कि ये बांध लूट का खजाना बन गया है। कटाव रोधी कार्य मानक के अनुसार नहीं हुआ है।​ इधर, सूचना मिलते ही भागलपुर जिला अधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी, एसपी पुराण झा, बीडीओ जल संसाधन विभाग के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि गंगा नदी में आने वाले बाढ़ से गोपालपुर क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को बचाने के लिये बनाये गये रिंग बांध के स्पर संख्या आठ के पास मंगलवार की सुबह गंगा में आई बाढ़ के पानी के दबाब की वजह से करीब 80 फीट बांध का हिस्सा कट कर गंगा में समा गया है। रिंग बांध के कटने से बुद्धचक सैदपुर, लतरा गांव सहित गंगा के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल जाने के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। वहीं बांध पर रहने वाले लोगों को भी अन्यत्र भेजने का काम आरंभ कर दिया गया है ताकि किसी तरह का अप्रिय वारदात नहीं हो सके।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static