अमृत लाल मीणा बनाए जा सकते हैं बिहार के नए मुख्य सचिव, आलोक राज को मिला राज्य के डीजीपी का प्रभार

Friday, Aug 30, 2024-09:04 PM (IST)

पटना (विकास कुमार): बिहार के मुख्य सचिव की दौड़ में 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अमृत लाल मीणा सबसे आगे चल रहे हैं। दरअसल राज्य के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा 31 अगस्त को रिटायर होने वाले हैं,इसलिए उनके स्थान पर किसी सक्षम अधिकारी की तलाश जारी है। बताया जा रहा है कि अमृत लाल मीणा को बिहार के नौकरशाही की संरचना के सबसे बड़े पद पर आसीन किया जा सकता है।वर्तमान में मीणा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। वे कोयला मंत्रालय के सचिव हैं। वर्ष 2021 के सितंबर में वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे। अगले वर्ष 31 अगस्त को वह रिटायर होने वाले हैं।

कौन हैं IAS अधिकारी अमृत लाल मीणा?
अमृत लाल मीणा के संबंध में यह कहा जा रहा कि वरीयता को ध्यान में रख उन्हें मुख्य सचिव बनाया जा सकता है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के पहले वह बिहार में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव थे। इसके पूर्व वह नगर विकास एवं आवास विभाग तथा पंचायती राज विभाग का दायित्व भी संभाल चुके हैं। एक समय मीणा केंद्र में ग्रामीण विकास मंत्री रहे रघुवंश प्रसाद सिंह के सचिव भी रहे हैं।केंद्र और राज्य सरकार के कई बड़े पदों को संभालने की वजह से अमृत लाल मीणा के पास नौकरशाही के संचालन का अनुभव भी है।

वहीं  बिहार के नए डीजीपी का भी ऐलान हो गया है। निगरानी के डीजी आलोक राज को डीजीपी का प्रभार दिया गया है। गृह विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आलोक राज 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।आलोक राज निगरानी के डीजी के अतिरिक्त बिहार के डीजीपी का दायित्व भी निभाएंगे। वहीं, आरएस भट्टी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए विरमित कर दिया गया है। डीजीपी का प्रभार मिलने से पहले आलोक राज ने मुख्यमंत्री आवास जाकर सीएम नीतीश कुमार से भी औपचारिक मुलाकात की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

static